मप्रः 10 शहरों के 39 केंद्रों पर सोमवार से होगी राज्य सेवा मुख्य परीक्षा

- 13,600 अभ्यर्थी होंगे शामिल

इंदौर, 7 जनवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपी-पीएससी) की राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2022 सोमवार से शुरू हो रही है। प्रदेशभर के 10 शहरों में बनाए गए 39 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित इस परीक्षा में 13600 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें अकेले इंदौर में सात हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इनके लिए आयोग ने 21 केंद्र बनाए हैं। ठंड बढ़ने से जूते-मोजे और स्वेटर व गर्म कपड़े पहनने की छूट दी गई है। आयोग के इस फैसले से अभ्यर्थियों को राहत मिली है। राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 13 जनवरी तक सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगी।

गौरतलब है कि 19 विभागों के 457 पदों के लिए राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2022 पिछले साल 21 मई को करवाई गई थी, जिसमें डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, सहायक आयुक्त, सहायक संचालक, श्रम अधिकारी, जिला महिला व बाल विकास, सहायक संचालक जनसंपर्क, जिला पंजीयक, जिला आबकारी अधिकारी सहित अन्य पद थे। परिणाम 12 जुलाई 2023 को घोषित हुआ था। इसमें 13600 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए और 10351 को मुख्य सूची और 3250 को प्रावधिक सूची में रखा गया।

मुख्य परीक्षा के लिए 39 केंद्र इंदौर, भोपाल, रतलाम, सतना, सागर, शहडोल, बड़वानी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, ग्वालियर में बनाए गए हैं। यहां निगरानी रखने के लिए आयोग के उड़नदस्ते भी रहेंगे। गर्म कपड़ों के अलावा अभ्यर्थियों को परदर्शी बोतल में पानी लाना होगा। स्मार्ट वाच, मोबाइल, कैलकुलेटर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस प्रतिबंधित रहेंगे। छात्राओं को ईयर रिंग पहनने की मनाही है। आयोग के रवींद्र पंचभाई ने बताया कि जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। गर्म कपड़ों की आड़ में वर्जित वस्तुएं मिलती हैं तो अभ्यर्थी को परीक्षा से बाहर करेंगे। यहां तक कि प्रकरण भी दर्ज किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर