ओपीएस की मांग को लेकर रेल कर्मियों का क्रमिक अनशन शुरू

जोधपुर, 8 जनवरी (हि.स.)। नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवे मैन के आह्वान पर पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली को लेकर रेल कर्मियों ने आज से चार दिवसीय क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। इस दौरान रेलवे के सभी संगठन व यूनियन से जुड़े रेलकर्मी चार दिन तक क्रमिक अनशन करेंगे।

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉइज यूनियन (एनडब्ल्यूआरईयू) व उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ की ओर से आज से चार दिन तक राजस्थान सहित पूरे देशभर में रेलकर्मी भूख हड़ताल पर बैठ गए। रेलवे स्टेशन के बाहर यह क्रमिक अनशन शुरू किया गया।

यूपीआरएमएस के कार्यवाहक जोनल महासचिव अजय शर्मा, मंडल सचिव एनजे सिंह, मंडल अध्यक्ष धूड़ाराम गुर्जर ने बताया कि यूपीआरएमएस की ओर से 11 जनवरी तक क्रमिक अनशन किया जाएगा। प्रतिदिन अलग-अलग ब्रांच के पदाधिकारी और कार्यकर्ता क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

पहले दिन सोमवार को भगत की कोठी शाखा के शाखा सचिव कानाराम पटेल के नेतृत्व में रेलकर्मियों ने क्रमिक अनशन शुरू किया। इस दौरान शंकर सिंह भाटी, दिनेश चौधरी, ओम सिंह, ओम दास, मेहरद्दीन व प्रेमा राम आदि रेलकर्मी अनशन पर बैठे।

वहीं जोधपुर दौरे पर आए यूपीआरएमएस के जोनल अध्यक्ष विनोद मेहता ने बताया कि पुरानी पेंशन कर्मचारियों का हक है और इसे वे लेकर रहेंगे। इसके लिए बीते कई साल से चल रहा संघर्ष अब मुकाम पर पहुंचने वाला है। सरकार अगर अपनी हठधर्मिता नहीं छोड़ेगी तो कर्मचारी हड़ताल करने से पीछे नहीं हटेंगे। पुरानी पेंशन को लेकर दोनों संगठन एक मंच पर एक साथ संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार खुद कर्मचारियों को हड़ताल के लिए मजबूर कर रही है। सरकार चाहे तो पेंशन को मोदी का नाम दे दे, लेकिन कर्मचारियों को पेंशन के रूप में पुरानी वाली सुविधाओं की गारंटी मिलनी ही चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर