सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ शत-प्रतिशत सहरिया परिवारों का सर्वे करें: कलेक्टर

- पीएम जन-मन अभियान सहित अन्य कार्यक्रमों की अंतरविभागीय समन्वय बैठक में हुई समीक्षा

ग्वालियर, 8 जनवरी (हि.स.)। एक हफ्ते तक सहरिया जन जाति परिवारों के सर्वे और उन्हें लाभान्वित कराने के काम को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। सभी संबंधित विभागों के जिला, विकासखंड एवं ग्राम स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी प्रात:काल से ही सर्वे में जुट जाएँ। इस काम में जरा सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

यह निर्देश कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय बैठक में पीएम जन-मन अभियान (प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान) की समीक्षा के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं और जिला पंचायत सीईओ व एडीएम सहित समस्त वरिष्ठ अधिकारी भी प्रात: 9.30 बजे से सर्वे का जायजा लेने के लिये गाँव-गाँव पहुँचेंगे। बैठक में नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार, अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व टीएन सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिले के एसडीएम मौजूद थे।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में स्थित सभी 161 सहरिया जनजाति बहुल बसाहटों में घर-घर पहुँचकर अधिकारी-कर्मचारी सर्वे करें। सर्वे के जरिए यह पता लगाएँ कि किस सहरिया व्यक्ति को किस योजना का लाभ नहीं मिला है। यह जानकारी निर्धारित प्रपत्र में संकलित करें। साथ ही शेष सहरिया लोगों के आधारकार्ड, आयुष्मानकार्ड, जाति प्रमाण-पत्र बनवाने का काम सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पीएम जन-मन अभियान के तहत देशभर के जनजाति भाईयों से वर्चुअल संवाद करेंगे। इसलिए इस कार्य को पूरी गंभीरता से अंजाम दें।

जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार ने पीएम जन-मन अभियान की जानकारी संकलित करने के लिये जिला स्तर से तैयार कराए गए प्रपत्रों के बारे में जानकारी दी। साथ ही कहा कि सभी सहरिया बहुल बस्तियों में इस आशय की जानकारी अवश्य दें कि फलां तिथि को आपकी बस्ती में आधारकार्ड व आयुष्मान कार्ड बनाने का काम होगा।

इन योजनाओं से शतप्रतिशत सहरिया परिवारों को कराया जाएगा लाभान्वित

पीएम जन-मन योजना के तहत घर-घर सर्वे कर शेष सभी सहरिया लोगों के आधारकार्ड बनाए जायेंगे। पीएम गरीब कल्याण योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र, पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम जन-धन, पीएम जीवन ज्योति बीमा व पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिलाया जायेगा। साथ ही पीएम विश्वकर्मा, सुकन्या समृद्धि योजना, पीएम मातृ वंदना योजना, पीएम सुरक्षित मैत्रिय अभियान, पीएम नेशनल डायलेसिस प्रोग्राम, स्किल सेल मिशन और राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम का लाभ भी शतप्रतिशत सहरिया जनजाति के लोगों को दिलाने का लक्ष्य लेकर यह अभियान शुरू किया गया है।

सभी विभाग शासकीय भवनों का सेवा कर जरूर जमा करें

नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि शासन के प्रावधान के अनुसार शासकीय भवनों का सेवा कर नगर निगम में अनिवार्यत: जमा करें। साथ ही पेयजल भी नियमित रूप से अदा करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग भवन निर्माण से पहले नगर निगम से विधिवत अनुमति अवश्य लें, जिससे यह पता चल सके कि जहाँ भवन बनने जा रहा है वह जगह कहीं ग्रीन फील्ड में तो नहीं आती।

प्रभावी ढंग से हों युवा सप्ताह की सभी गतिविधियाँ

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत युवा सप्ताह के तहत सभी गतिविधियाँ प्रभावी ढंग से अंजाम दें। उन्होंने कहा कि 12 जनवरी को युवा दिवस पर विद्यालयों में सामूहिक सूर्य नमस्कार, सांस्कृतिक कार्यक्रम व स्वामी विवेकानंदजी के जीवन पर केन्द्रित व्याख्यान, निबंध लेखन आदि प्रतियोगितायें आयोजित कराएँ। साथ ही महिला रोजगार पर केन्द्रित विशेष रोजगार मेले भी 11 व 12 जनवरी को लगाएँ। युवा सप्ताह के तहत जिले के लिये खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा साप्ताहिक कैलेण्डर तैयार किया गया है। जिसके तहत 11 जनवरी को विकासखंड स्तरीय कबड्डी व बॉलीबॉल प्रतियोगितायें होंगीं। इसी तरह 12 जनवरी को सभी विद्यालयों में सामूहिक सूर्य नमस्कार व स्वामी विवेकानंदजी के जीवन पर व्याख्यान व अन्य प्रतियोगितायें, 12 व 13 जनवरी को इंटर स्कूल बास्केटबॉल प्रतियोगिता, 13 व 14 जनवरी को परंपरागत खेल व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियाँ, 14 जनवरी को लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित बहनों की कुर्सी दौड़ एवं 15 जनवरी को सड़क सुरक्षा जागरूकता, स्वच्छता एवं पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर