प्राण प्रतिष्ठा : अयोध्या में रामपथ और धर्मपथ पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

अयोध्या, 08 जनवरी (हि.स.)। नव्य-भव्य व दिव्य अयोध्या बसाने की तरफ योगी सरकार निरंतर अग्रसर है। यहां योगी सरकार अब रामजन्मभूमि, मंदिर समेत अन्य स्थलों पर आने वाले पर्यटकों-श्रद्धालुओं के लिए हर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करा रही है। मकर संक्रांति के बाद इन सुविधाओं में और तेजी हो जाएगी। यहां धर्मपथ व रामपथ पर एक तरफ जहां इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा, वहीं 22 जनवरी के बाद आने वाली भीड़ के सकुशल दर्शन-पूजन व यात्रा के दृष्टिगत कच्ची पार्किंग समेत तेजी से कई और कार्य भी किए जाएंगे।

परिवहन की बड़ी सुविधाओं से लैस होगी रामनगरी

जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में अयोध्या में श्रद्धालुओं-पर्यटकों की संख्या में निरंतर वृद्धि होगी। इसे देखते हुए धर्मपथ व रामपथ पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। 100 इलेक्ट्रिक बसें भी 15 जनवरी से शुरू होंगी। गोल्फ कार्ट और ई-रिक्शा की सुविधा भी शुरू होगी। ईवी के जरिए परिवहन की सुविधा से भी अयोध्या को लैस किया जाएगा।

भीड़ नियंत्रण के लिए भी पूरी है तैयारी

22 जनवरी के बाद भीड़ के मद्देनजर जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर इसकी सारी तैयारी हो चुकी है। कॉरिडोर बने हैं, जिन्हें हम संचालित करेंगे। कुछ अन्य पार्किंग स्थलों को चिह्नित किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण साकेत पेट्रोल पंप से लता मंगेशकर चौक तक जो भी स्थल हैं वहां कच्चा पार्किंग-पक्का पार्किंग स्थल विकसित कर रहे हैं। 14 कोसी व पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर, उदया चौराहे पर नये एरिया चिह्नित किये गये हैं। वहां 70 एकड़ में (10 एकड़, 35 एकड़ व 25 एकड़) में पार्किंग का नया एरिया विकसित होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ पीएन द्विवेदी/दिलीप

   

सम्बंधित खबर