पूरे जनपद में रामोत्सव कार्यक्रम का आयोजन 14 से 22 जनवरी तक

प्रयागराज, 08 जनवरी (हि.स.)। मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने सोमवार को रामोत्सव 2024 की तैयारियों के सम्बंध में कहा कि पूरे जनपद में कार्यक्रम के अन्तर्गत 14 से 22 जनवरी तक आध्यात्मिक स्थलों व मंदिरों में भजन-कीर्तन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

संगम सभागार में अधिकारियों संग बैठक में सीडीओ ने कहा कि इसके तहत मंदिरों में दीप प्रज्ज्वलन-दीपदान के साथ-साथ रामकथा, अनवरत रामचरित मानस का पाठ-सुन्दरकाण्ड आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही नगर निकायों में नगर संकीर्तनों के आयोजन के साथ ही स्थानीय भजन-कीर्तन मण्डलियों को सम्मिलित करते हुए नगरों में राम मंदिर रथ एवं कलश यात्राओं का आयोजन भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 8 तहसीलों में मंदिरों का चिन्हीकरण कर लिया गया है। जिसके अन्तर्गत सदर तहसील में 6, सोरांव में 3, मेजा में 2, बारा 3, फूलपुर 2, करछना 5 कोरांव 2 एवं हण्डिया में 2 मंदिरों को चिन्हित किया गया है।

मुख्य विकास अधिकारी ने चिन्हित मंदिरों में साफ-सफाई, सजावट सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। संस्कृति विभाग द्वारा बताया गया कि 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रदेश के सम्पूर्ण घरों में दीप प्रज्ज्वलित कर दीपोत्सव का आयोजन किया जायेगा। जिसके क्रम में जनपद में भी घरों में दीप प्रज्ज्वलित कर दीपोत्सव का आयोजन किया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को कार्यक्रम को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित किए जाने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां समय से सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारीगण, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह, खण्ड विकास अधिकारी सहित सभी सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/आकाश

   

सम्बंधित खबर