उन्नाव में आग की घटना से सैकड़ो बीघा खाक हुई फसल

आग के चलते खड़ी फसल जलती हुईआग के चलते खड़ी फसल जलती हुईआग के चलते खड़ी फसल जलती हुईआग के चलते खड़ी फसल जलती हुई

उन्नाव, 18 अप्रैल (हि.स.)। दो तहसील क्षेत्रों के अंतर्गत अलग-अलग स्थानों पर किसानों के खेतों में गुरुवार को आग ने तेज हवा के बीच जमकर उत्पात मचाया। किसानों के सामने खून पसीने से तैयार की गई फसल जलती रही और किसान बेबसी के आंसू बहाते रहे। मौके पर पहुंचे तहसील प्रशासन ने पांच दमकल वाहनों के सहारे आग को काबू किया। इस बीच सैकड़ों बीघा फसल जलकर राख हो गई।

गुरुवार दोपहर क़ो तेज हवा के झोंके चरम पर थे। इसी बीच पुरवा तहसील क्षेत्र के अंतर्गत माधवखेड़ा और शिवबक्स के बीच स्थित खेत में अचानक आग की लपटें उठने लगी। जबतक ग्रामीण मौके पर पहुंचते तब तक आग ने हवा के झोकों के साथ उग्र रूप ले लिया। धीरे-धीरे आग मुन्नाखेड़ा, शिवबक्स खेड़ा, मर्दनपुर, पानकुवर खेड़ा,कटरा तक पहुंच गई।

ग्रामीण आग बुझाने के प्रयास करते रहे, लेकिन आग की लपटें बढ़ती रहीं। मौके पर पहले पुरवा अग्निशमन की गाड़ी फिर अचलगंज, मोहनलालगंज, बछरावां दमकल की दमकल पहुंची। सभी ने अलग-अलग बढ़ रही आग की लपटों को आगे बढ़ने से रोक लिया। जबतक दमकल के जवान आग को काबू करते तबतक आग ने करीब छह किमी के परिक्षेत्र में फैली फसल को जला दिया। गनीमत रही आग ने बीच में पड़ने वाले गांवों को चपेट में नहीं लिया, नहीं तो और बड़ा नुकसान हो सकता था। दमकल के जवानों ने पानखेड़ा और सरांयठकुरी के पास आग की लपटों को शांत किया।

विधायक अनिल सिंह ने पहुंचकर पीड़िता किसानों को सहायता दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने एसडीएम रनवीर सिंह को आग लगने के कारण की जांच के निर्देश दिए। मौके पर पूर्व विधायक उदयराज यादव, एडीएम नरेन्द्र सिंह,एएसपी अखिलेश सिंह,तहसीलदार तरूण प्रताप सिंह, लेखपाल कानूनगो समेत तहसील अमला मौजूद रहा। एसडीएम ने बताया अभी 50 हेक्टेयर फसल जलने का अनुमान है। मंड़ी समिति व नायब तहसील के नेतृत्व में टीमें गठित कर जांच के निर्देश दिए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अरुण कुमार दीक्षित/राजेश

   

सम्बंधित खबर