मुरादाबाद में ठंड का सितम जारी, बारिश की तरह टपक रहा कोहरा

सोमवार मंगलवार रात्रि 1 बजे के लगभग सिविल लाइन स्थित पीली कोठी चौराहे पर छाया घना कोहरा।सोमवार मंगलवार रात्रि 1 बजे के लगभग सिविल लाइन स्थित पीली कोठी चौराहे पर छाया घना कोहरा।सोमवार मंगलवार रात्रि 1 बजे के लगभग सिविल लाइन स्थित पीली कोठी चौराहे पर छाया घना कोहरा।

मुरादाबाद, 09 जनवरी (हि.स.)। बीते 15 दिनों से जनपद में सर्दी का सितम जारी है। सोमवार रात्रि से महानगर में छाया भयंकर कोहरा बारिश की तरह टपक रहा हैं, जिस कारण सड़कें गीली हो गई हैं। सर्दी का प्रकोप रोज की अपेक्षा बढ़ गया हैं। बीती रात्रि मुरादाबाद का तापमान 5.9 डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार कोहरा घना होने के कारण मंगलवार को भी सूरज नहीं दिखाई देगा।

सोमवार को आधे घंटे की हल्की सी धूप चमकी थी, लेकिन वातावरण में गर्माहट नहीं हुई, सर्दी का सितम अपनी जगह बना रहा और जनपद का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री रहा। जबकि रात्रि 9 बजे से घना कोहरा छा गया। दो घंटे में कोहरा इतना जबरदस्त हो गया कि वह बारिश की बूंदों की तरह टपकना शुरू हो गया, जो मंगलवार सुबह तक जारी है। सुबह से रेलवे स्टेशन, रोडवेज, फुटपाथ, प्रमुख चौराहों आदि स्थान पर रहागीर, असहाय, गरीब, रिक्शा चालक, ठेले वाले सड़कों के किनारे अलाव व आग जलाकर हाथ सेंकते नजर आ रहे हैं।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि मुरादाबाद में मंगलवार को भी धूप निकलने के कोई असर नहीं हैं। आने वाले दो-तीन दिन में ठंड का कहर अभी और बढ़ेगा। 15 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद ही ठंड से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

राजकीय इंटर कालेज में बनीं मौसम प्रयोगशाला के प्रभारी निसार अहमद ने बताया कि मंगलवार को जिले में अधिकतम तापमान 17 डिग्री व न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहेगा। सुबह हवा में नमी का आंकड़ा 90 है। सोमवार रात्रि से जनपद में 5 से 10 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं पश्चिम से पूर्व की तरफ चलीं।

पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहने के कारण आने वाले दिनों में बारिश की संभावना बेहद कम है। जब बारिश होगी तब ही ठंड व शीतलहर से राहत मिलेगी और खुलकर धूप भी निकलेगी। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर