रायगढ़ को प्रदूषण मुक्त जिला बनाने पोस्टकार्ड अभियान

रायगढ़,8 जनवरी (हि.स.)।जननायक रामकुमार अग्रवाल के जन्मशताब्दी वर्ष आयोजन के दूसरे चरण में जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा के द्वारा प्रदूषण मुक्त जिला बनाओ पोस्टकार्ड अभियान का निर्णय लिया गया है। गुरुवार से यह अभियान शुरू किया गया है।

रायगढ़ में प्रदूषण खतरनाक स्तर से लगातार ऊपर बढ़ता जा रहा है।वायु से लेकर जल सब कुछ प्रदूषित होते जा रहा है।मुख्यमंत्री और पर्यावरण मंत्री को भेजे जाने वाले पोस्टकार्ड में “जन जीवन बचाओ – रायगढ़ को प्रदूषण मुक्त जिला बनाओ” और अपना नाम ,हस्ताक्षर और स्थान लिखकर भेजने का आग्रह किया गया है।जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा के कार्यालय में पोस्टकार्ड उपलब्ध है।मोर्चा द्वारा प्रत्येक घर से हर सदस्य को पोस्टकार्ड भेजकर जनजीवन को बचाने के इस पवित्र अभियान में शामिल होने की विनम्र अपील की गई है।

विष्णुसेवक गुप्ता सीनियर एडवोकेट ने कहा कि ,रायगढ़ प्रदूषण के डेंजर जोन में है।पर्यावरण संरक्षण बहुत आवश्यक है।संयुक्त किसान मोर्चा के साथी मदन पटेल ने कहा कि ‘जल ,जंगल और जमीन की रक्षा के बगैर मानवीय जन जीवन को बचाना बहुत मुश्किल है’। शिक्षाविद एन आर प्रधान ने पोस्ट कार्ड अभियान की सराहना करते हुए कहा कि प्रकृति ही जीवन है।इसलिए यदि प्रकृति की रक्षा करना हमारा प्रथम कर्तव्य है। डॉ राजू का कहना है कि रायगढ़ में प्रदूषण बहुत खतरनाक स्तर पर है । लोगों के स्वास्थ्य पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। छोटे छोटे बच्चे तक सुरक्षित नहीं हैं।

जिला बचाओ संघर्ष मोर्चा के सचिव बासुदेव शर्मा ने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ संघर्ष करते हुए लगभग 34 वर्ष हो गए हम सरकार से अपेक्षा करते हैं कि वे जनता के हित में जनजीवन को बचाने के लिए प्रदूषण मुक्त जिला बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करेगी।वस्तुत प्रदूषण को लेकर सभी चिंतित हैं।जन संगठनों के द्वारा बार-बार वस्तु स्थिति से अवगत कराए जाने के बावजूद भी सरकार द्वारा कोई ठोस कदम न उठाए जाने से प्रदूषण की समस्या गंभीर से और ज्यादा गंभीर खतरनाक होती जा रही है। इससे जनता में बेहद आक्रोश है।

हिन्दुस्थान समाचार /रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर