अन्तरराष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन कल हरिद्वार में

हरिद्वार, 09 जनवरी (हि.स.)। हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा एवं संयुक्त राष्ट्र संघ की भाषा बनाने के लिए 10 जनवरी को दोपहर 2 बजे विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर तीर्थ नगरी हरिद्वार के ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज के ऑडिटोरियम में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल ने दी।

वैश्विक हिन्दी परिवार, हिमालय विश्वविद्यालय, एसएमजेन पीजी कॉलेज और हिमालय विरासत ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में एक दर्जन से अधिक देशों के प्रख्यात हिंदी लेखकों के साथ देश के अनेकों लेखन एवं हिंदी प्रेमीजन इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक की पहल और अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा और संयुक्त राष्ट्र संघ की भाषा बनाने के लिए संकल्प लिया जाएगा। कार्यक्रम के पश्चात ऋषिकुल से हरकी पौड़ी तक संकल्प यात्रा निकाली जाएगी, जहां पर मां गंगा की आरती मंे प्रतिभाग कर संकल्प लिया जाएगा।

इस सम्मेलन में प्रमुख रूप से अनिल जोशी अध्यक्ष वैश्विक हिंदी परिवार, डॉ. मधु चतुर्वेदी लेखिका, ब्रिटेन से दिव्या माथुर, जय वर्मा, कनाडा से शैलजा सक्सेना व स्नेह ठाकुर, अमेरिका से अनूप भार्गव, लंदन से कृष्ण टंडन, जापान से राम शर्मा, आयरलैंड से अभिषेक त्रिपाठी, रुस से इंद्रजीत सिंह एवं उज््बेकिस्तान से उल्फत मुखी बोवा सहित देश एवं विदेश के अनेकों साहित्यकार हिस्सा लेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर