ग्वालियर की तोड़ाबाई की बात सुन मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बजवाईं तालियाँ

- मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने तोड़ाबाई व रमा यादव से किया वर्चुअल संवाद

ग्वालियर, 9 जनवरी (हि.स.)। कभी फुटपाथ पर जिंदगी बसर करने वाली लोहपीटा समुदाय की तोड़ाबाई ने जब मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई जा रही योजना से हमारा पक्का घर बन गया है। साथ ही हमें अपना रोजगार खड़ा करने के लिये भी आर्थिक मदद मिली है। तोड़ाबाई ने बेबाकी व स्वाभिमान के साथ अपनी सफलता की दास्तां बायां की तो मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों से तोड़ाबाई के सम्मान में तालियाँ बजवाईं। उन्होंने वर्चुअल संवाद कर हितग्राहियों से कुशलक्षेम पूछी और उन्हें बधाई व शुभकामनाएँ भी दीं।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंगलवार को “विकसित भारत संकल्प यात्रा” के तहत यहाँ मुरार स्थित छावनी बोर्ड के कार्यालय परिसर में आयोजित हुए शिविर में मौजूद ग्वालियर की हितग्राही तोड़ाबाई व रमा यादव से वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने दोनों हितग्राहियों की सफलता की दास्तां सुनीं। छावनी बोर्ड कार्यालय परिसर में आयोजित शिविर में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, नगर निगम सभापति मनोज तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष अभय चौधरी तथा सुघर सिंह पवैया, धर्मेन्द्र राणा व दीपक शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संभाग आयुक्त दीपक सिंह, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, अपर आयुक्त नगर निगम विजय राज एवं एसडीएम अशोक चौहान सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

रमा यादव से ई-रिक्शा चलाने की बात सुन प्रभावित हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा किए गए संवाद के दौरान जब ग्वालियर की हितग्राही रमा यादव ने बताया कि वे ई-रिक्शा भी चलाती हैं। यह सुनकर मुख्यमंत्री डॉ. यादव काफी खुश हुए। रमा यादव व तोड़ाबाई ने संवाद के दौरान कहा कि हमें प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाईं गई कई योजनाओं का लाभ मिला है। मसलन अब हमें चूल्हा फूँकने की जरूरत नहीं रही है। उज्ज्वला योजना के तहत हमें नि:शुल्क गैस कनेक्शन व चूल्हा मिला है। तोड़ाबाई बोलीं कि मुझे पीएम स्व-निधि योजना के तहत तीन-तीन बार स्वरोजगार के लिए आर्थिक मदद मिली है। पहले 10 हजार, इसे चुकता करने के बाद 20 हजार और जब इसे भी चुकता कर दिया तब 50 हजार रुपये मिले। इससे हमने किराने की दुकान खोली है। मैं और मेरे बच्चे मिलकर दुकान चलाते हैं और पति लोहे के औजार बनाने का कारोबार करते हैं। रमा यादव व तोड़ाबाई का यह भी कहना था कि उन्हें मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत हर माह 1250 रुपये मिल रहे हैं। साथ ही नि:शुल्क राशन मिलता है और हमारे आयुष्मान कार्ड भी सरकार ने बनवा दिए हैं।

कसित भारत संकल्प यात्रा ने योजनाओं की पहुँच आसान कीः शेजवलकर

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने इस अवसर पर कहा कि “विकसित भारत संकल्प यात्रा” ने सरकार की योजनाओं के लाभ से छूट गए लोगों तक योजनाओं की आसान पहुँच बना दी है। उन्होंने कहा कि अकेले ग्वालियर शहर में ही लगभग सवा दो लाख लोगों को इस यात्रा का लाभ मिला है। शेजवलकर ने कहा कि पिछले 9 साल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगभग 4 करोड़ पीएम आवास बनवाए गए हैं। साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत 11 करोड़ नि:शुल्क गैस कनेक्शन व 10 करोड़ से अधिक शौचालय बनवाए गए हैं।

समृद्ध भारत के लिए दिलाया संकल्प, हितलाभ भी वितरित किए

सांसद शेजवलकर ने “विकसित भारत संकल्प यात्रा” के तहत छावनी बोर्ड कार्यालय परिसर में आयोजित हुए शिविर में मौजूद हितग्राहियों एवं प्रतिभागियों को वर्ष 2043 तक विकसित भारत निर्माण का संकल्प दिलाया। साथ ही कहा कि सभी लोग मिल-जुलकर समृद्ध भारत के निर्माण में अपना योगदान दें। शेजवलकर एवं अन्य अतिथिगणों ने इस अवसर पर उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन सहित अन्य योजनाओं के तहत हितलाभ भी पात्र हितग्राहियों को वितरित किए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर