इंद्रधनुष साहित्य परिषद के तत्वाधान में विश्व हिन्दी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

अररिया फोटो:विश्व हिन्दी दिवस पर मौजूद साहित्यकारअररिया फोटो:विश्व हिन्दी दिवस पर मौजूद साहित्यकारअररिया फोटो:विश्व हिन्दी दिवस पर मौजूद साहित्यकार

अररिया,10 जनवरी (हि.स.)। जिले में फारबिसगंज शहर स्थित प्रोफेसर कालोनी स्थित पीडब्लूडी के प्रांगण में इंद्रधनुष साहित्य परिषद के द्वारा बाल साहित्यकार हेमंत यादव की अध्यक्षता में विश्व हिन्दी दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए संस्था के संस्थापक सचिव विनोद कुमार तिवारी ने कहा कि 10 जनवरी 1975 को पहली बार विश्व हिंदी दिवस पर एक सम्मेलन नागपुर महाराष्ट्र में आयोजित की गई थी। जिसमें विश्व के 22 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। तब से इस दिन को पूरे विश्व में हिंदी दिवस के रूप में मान्यता मिली।

सभा अध्यक्ष हेमंत यादव ने कहा कि विश्व हिन्दी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पूरे विश्व में हिन्दी को मान्यता दिलाना और इसका प्रचार प्रसार करना है। मौके पर सुरेंद्र प्रसाद मंडल ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने विदेशों में पहली बार 10 जनवरी 2006 को विश्व हिन्दी दिवस मनाया था। इसके बाद हर साल यह दिवस भारतीय दूतावासों में मनाया जाता है। इस अवसर पर निशा पाठक तथा सुनील कुमार दास ने अपनी अपनी स्वरचित कविताओं का पाठ किया। कार्यक्रम का संचालन मनीष राज ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर