स्कूल का माहौल खराब करने वाले बच्चों को चिन्हित कर करें कार्रवाई

बेतिया, 10 जनवरी (हि.स)। पश्चिम चंपारण के जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में आज पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय, वृन्दावन के विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक की शुरुआत जिलाधिकारी-सह अध्यक्ष द्वारा विधिवत दीप प्रज्ज्वलन के साथ की गई।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह दूसरा मौका है जब मैं जवाहर नवोदय विद्यालय आया हूँ। यह विद्यालय किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यहां से पढ़े बच्चे आज देश-दुनियाँ में अपना परचम फहरा रहे हैं और साथ ही विद्यालय का नाम रौशन कर रहे हैं। इस विद्यालय की परिकल्पना सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क शिक्षा देने के लिए की गई। मुझे यह जानकर अपार हर्ष हुआ की विगत शैक्षणिक सत्रों में शत-प्रतिशत उत्तीर्णता रही है। इसके साथ ही शिक्षा के गुणवत्ता पर भी ध्यान देना है।

यकीनन यहां बच्चे चुनकर आते हैं। उन्हीं में से कई बच्चे गुमराह होकर गलत मार्ग ओर आगे बढ़ जाते हैं, ऐसे बच्चों को चिन्हित करना है और उनके विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई करनी है। उन्होंने कहा कि औसत से कमजोर बच्चों को भी चिन्हित करना है। राज्य सरकार के द्वारा ऐसे बच्चों के लिए मिशन दक्ष चलाया जा रहा है, ताकि उन बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जा सके। इसी प्रकार से यहां भी विशेष समय निर्धारित करते हुए निपुण करने की आवश्यकता है। पढ़ाई, खेल, गायन, कला इत्यादि क्षेत्र में उत्कृष्टता वाले बच्चों को सम्मानित करते हुए उत्साहवर्धन करने की कार्रवाई की जाए, वहीं विद्यालय के अनुशासन, संस्कार की उपेक्षा करने वाले छात्रों को भी चिन्हित करने की आवश्यकता है।

आगे कहा कि हर अभिभावक की यह इच्छा होती है कि उसका बच्चा सर्वोच्च पद पर पहुंचे। इसके लिए अभिभावकों को पी टी एम मीटिंग में शिक्षकों से मिलकर अपने बच्चों की शिक्षा के स्तर की जानकारी लेनी चाहिए। साइंस लैब, पुस्तकालयों में वृद्धि करावें। बच्चो की अभिरुचि के अनुसार किताब रखें।

प्राचार्य हरि लाल द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि पदस्थापना के उपरांत विद्यालय की विकास की दिशा में सकारात्मक प्रयास किया गया है। वर्तमान में 273 छात्र, 141 छात्राएं कुल 414 बच्चे नामांकित हैं। रिक्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय की स्थापना 1986 में हुई है। पूर्व में यह अस्थायी रूप से कुमारबाग़ में संचालित होता था, बाद में अपना भवन होने पर 1991 में वृन्दावन में संचलित हो रहा है। विभिन्न प्रयोगशाला, स्मार्ट क्लास इत्यादि से लैस यह विद्यालय विगत 04 शैक्षणिक सत्रों से शत प्रतिशत रिजल्ट दे रहा है।

उन्होंने बताया कि यहां के छात्र शिक्षा के अतिरिक्त 57 मेडल संकुल स्तरीय खेलकूद में, 34 मैडल क्षेत्रीय खेल कूद में, राष्ट्रीय स्तर पर 12 मैडल, एस जी एफ आई स्तर पर 1 मैडल प्राप्त किया गया है। यहाँ के छात्र विभिन्न शैक्षणिक प्रतियोगिता परीक्षा में भी भाग ले रहे हैं और उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। प्राचार्य के द्वारा जानकारी देने के अतिरिक्त विभिन्न समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / अमानुल हक़

/चंदा

   

सम्बंधित खबर