कोहरा तो छठ गया लेकिन ठंड का प्रकोप जारी

गुरुवार को शीत लहर के चलते सिविल लाइन में सड़क पर इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई दे रहे थे।गुरुवार को शीत लहर के चलते सिविल लाइन में सड़क पर इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई दे रहे थे।गुरुवार को शीत लहर के चलते सिविल लाइन में सड़क पर इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई दे रहे थे।

मुरादाबाद, 11 जनवरी (हि.स.)। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर पश्चिमी यूपी में दिख रहा है। तेज हवा के चलने से कोहरा तो छठ गया लेकिन अत्यधिक ठंडी हवाओं चल रही हैं। मुरादाबाद में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान 16 डिग्री रहने का अनुमान है।

दोपहर 12:30 बजे तक मुरादाबाद में सूरज देवता के दर्शन नहीं हुए हैं। आज 9 घंटे प्रति किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं पश्चिम से पूर्व की तरफ चल रही हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी 15 जनवरी तक मौसम में उतार-चढ़ाव रहेगा। शीतलहर के चलते मौसम ठंडा बना रहेगा। शीतलहर रुकने के बाद ही दिन में तेज धूप से तापमान चढ़ेगा।

मंगलवार रात से पश्चिमी यूपी में चलनी हुई शीतलहर का दौर गुरुवार दोपहर तक थमा नहीं हैं। बीते 36 घंटे से मुरादाबाद समेत आसपास के जिलों में कड़ाके की ठंड के बीच लोग समय काट रहे हैं। मुरादाबाद में कल की भांति आज भी कोहरा नहीं था लेकिन शीतलहर का असर इतना था कि हाड़ कांप गए। हाड़ कंपा देने वाली ठंड से अभी राहत नहीं मिल रही है। गुरुवार की सुबह रेलवे स्टेशन, रोडवेज, फुटपाथ, प्रमुख चौराहों आदि स्थाान पर रहागीर, असहाय, गरीब, रिक्शा चालक, ठेले वाले अलाव लोग सड़कों के किनारे आग जलाकर हाथ सेंकते नजर आए।

राजकीय इंटर काॅलेज स्थित मौसम विज्ञान प्रयोगशाला के प्रभारी निसार अहमद ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहने के कारण आने वाले दिनों में बारिश की संभावना बेहद कम है। जब बारिश होगी तब ही ठंड व शीतलहर से राहत मिलेगी। दिन में तो हल्की धूप से राहत मिल सकती है लेकिन सुबह और शाम का मौसम पूरे जनवरी माह में ठंडा ही रहेगा। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/दिलीप

   

सम्बंधित खबर