बिना भेदभाव के सभी क्षेत्रों में कराए जाएं विकास कार्य: स्वप्निल वरुण

- कानपुर जिला पंचायत की बैठक में 53 करोड़ 12 लाख रुपये का हुआ अनुमोदन

कानपुर, 11 जनवरी (हि.स.)। जिला पंचायत सदन की गुरूवार को बैठक सम्पन्न हुई। सदन में 53 करोड़ 12 लाख रूपये का अनुमोदन प्रदान किया गया। यह जानकारी अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत रवीन्द्र कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि जिला पंचायत सदन की बैठक में मूल बजट 2024-25 में जिला पंचायत को प्राप्त होने वाले अनुदानों से अनुमानित आय 28 करोड़ 50 लाख, अनुदानों से प्राप्त अनुमानित ब्याज 55 लाख, निजी क्षेत्रों से अनुमानित आय 13 करोड़ 69 लाख व 31 मार्च, 2024 को निधि का अनुमानित अवशेष-10 करोड 38 लाख इस प्रकार कुल 53 करोड़ 12 लाख रूपये का अनुमोदन प्रदान किया गया।

बैठक में उपस्थित ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत सदस्यों के क्षेत्र की समस्याओं को सुना गया, उन समस्याओं के निराकरण हेतु विचार विमर्श किया गया तथा उन समस्याओं का शीघ्र समाधान कराने का आश्वासन दिया गया।

जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण ने निर्देश दिया कि सदस्यों से उनके में खराब स्ट्रीट लाइटों की सूची लेकर शीघ्र उनकी मरम्मत करवाई जाये। जिला पंचायत सदस्यों के क्षेत्र में जो भी निर्माण कार्य कराये जायेगे, उसमें कार्यदायी संस्था को भुगतान से पूर्व सदस्य का संस्तुति पत्र अनिवार्य रूप से लिया जाएगा, संस्तुति पत्र प्राप्त न होने की दशा में कार्यदायी संस्था का भुगतान नहीं किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर होने वाली बैठकों की सूचना जिला पंचायत सदस्यों को ससमय देकर उनको बैठक में आमंत्रित किया जाए, जिससे सदस्य भी उन बैठकों में अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखकर उनका समाधान करा सकें। ग्रामीण क्षेत्रों में नई बस्तियों में विद्युत पोल न होने की वजह से विद्युत के तार अव्यवस्थित ढंग से पड़े हैं, जिससे दुर्घटना होने की सम्भावना बनी रहती है। उक्त समस्याओं को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि विद्युत पोल को स्थापित कराते हुए विद्युत लाइन को व्यवस्थित किया जाये।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी समस्याएं बतायी गई है उनका प्राथमिकता से शीघ्र निराकरण किया जाएगा। बिना किसी भेदभाव के सभी सदस्यों के क्षेत्रों में विकास के कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसी के क्षेत्र की कोई समस्या है तो वह हमसे मिलकर अवगत कराये, अपनी समस्या बतायें, हम उसकी समस्या का समाधान करायेंगे।

विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि हम सबका मुख्य उद्देश्य होना चाहिए कि हम जिस क्षेत्र में चुने गये हैं उसको विकास की मुख्यधारा से कैसे जोड़ा जाये, जिससे लोगों को उसका लाभ मिल सके और क्षेत्र की जनता का विश्वास हम पर बना रहे। उन्होंने कहा कि हमें अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास कराकर अपने कार्यकाल को एक उदाहरण के रूप में पेश करना होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/मोहित

   

सम्बंधित खबर