बेमेतरा : कलेक्टर एवं एसपी ने किया कस्तूरबा छात्रावास का औचक निरीक्षण

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिसर बेमेतरा का औचक निरीक्षण करते कलेक्टर।

बेमेतरा, 11 जनवरी (हि.स.)। कलेक्टर रणबीर शर्मा व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने गुरुवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिसर बेमेतरा का औचक निरीक्षण कर छात्रावास की व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने विद्यालय में बालिकाओं की उपस्थिति, भोजन व्यवस्था, आवासीय व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं नियमित रूप से सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी क़ो दिए।

उन्होंने विद्यालय में कक्षाओं का अवलोकन करते हुए बालिकाओं से बातचीत कर उनकी रूचियों, जरूरतों, शिक्षा व्यवस्था एवं आवासीय सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा भविष्य में आगे बढ़ने हेतु उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने बच्चों से छात्रावास की दिनचर्या और पढ़ाई के बारे में चर्चा की और भोजन सहित वहां मिलने वाली अन्य सुविधाओं की जानकारी ली साथ ही उन्हें खूब मन लगाकर पढ़ाई करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने निर्धारित मेनू अनुसार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करने एवं परिसर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हॉस्टल में दर्ज बच्चों की संख्या व रिक्त सीटों की जानकारी लेकर बच्चों को शासन द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं उन्हें पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर एवं एसपी ने कक्षा 8वीं में अध्ययनरत छात्राओं से परीक्षा की तैयारी के संबंध में चर्चा करते हुए उन्हें अच्छे से पढ़ाई करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने छात्राओं से बातचीत करते पूछा कि सुबह में क्या खाने को मिला, अच्छा खाना मिल रहा है या नहीं। क्लास सही से चल रही है या नहीं। यहां रहने में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है आदि की जानकारी ली। उन्होंने अधीक्षिका को कमजोर छात्राओं के लिए सम्बन्धित विषय की अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने के लिए कहा। ताकि बोर्ड परीक्षा की उनकी तैयारी समय रहते पूर्ण हो सके। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ लीना कमलेश मंडावी, अपर कलेक्टर डाॅ. अनिल वाजपेयी, एसडीएम सुरुचि सिंह, डीईओ मिश्रा सहित शिक्षक और अधीक्षिका उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर