जांजगीर: क्रिटिकल मतदान केन्द्र को चिन्हित करने तथा वल्नरेबल मेपिंग के संबंध में बैठक

Meeting organized regarding identification of critical pollingMeeting organized regarding identification of critical polling

कलेक्टर और एसपी ने ली सेक्टर अधिकारी एवं सेक्टर पुलिस अधिकारी की संयुक्त बैठक

कोरबा/ जांजगीर-चांपा, 11 जनवरी (हि. स.)। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 प्रयोजनार्थ मतदान केन्द्रों का वल्नेरेबल मानचित्रण एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रो का चिन्हांकन हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आकाश छिकारा और पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल द्वारा गुरुवार को सेक्टर अधिकारियों और पुलिस सेक्टर अधिकारियों की संयुक्त बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित किया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आगामी लोकसभा आम निर्वाचन हेतु कार्य योजना के अन्तर्गत प्रत्येक क्षेत्र में सेक्टर ऑफिसरों की नियुक्त किया गया है। इसी तरह सेक्टर पुलिस अधिकारी की नियुक्ति की गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अति क्रिटिकल मतदान केंद्रों की जांच एवं निर्धारण के लिए सेक्टर अधिकारियों को संबंधित मतदान केंद्रों के कैचमेंट एरिया का दौरा करके वल्नेरेबल क्षेत्रों-समुदायों की पहचान और सूचना तंत्र मजबूत बनाने के लिए इंटेलिजेंस के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही धमकी और धमकी के स्रोत की पहचान करने, अनुचित प्रभाव के माध्यम से अपराध शुरू करने की संभावना वाले लोगों के नामों की पहचान, पिछली घटनाओं एवं वर्तमान आशंकाओं को ध्यान में रखने और समुदाय के भीतर संपर्क बिंदु की पहचान करने को कहा गया है, ताकि ऐसी घटनाओं से संबंधित जानकारी को तुरंत ट्रैक किया जा सके। सेक्टर अधिकारियों को संबंधित मतदान केंद्रों में ईवीएम और वीवीपैट का डेमोंस्ट्रेशन कराकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कहा गया। वोटिंग मशीन की पारदर्शिता के प्रति लोगों में किसी तरह की आशंका नहीं होनी चाहिए। इसके लिए मशीनों की तकनीकी पहलुओं के बारे में समझाने एवं उनका समाधान करने हेतु निर्देशित किया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अग्रवाल ने शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए निवारक कानून और व्यवस्था के तहत सभी सेक्टर अधिकारियों को पुलिस सेक्टर अधिकारियों से बेहतर समन्वय बनाने के निर्देश दिए गए। इसके तहत पिछले चुनावी अपराधों में लिप्त व्यक्तियों की सूची संकलित करने, हिस्ट्री सीटर, जिलाबदर, जिलाबदर अपराधियों एवं लंबित वारंट की सूची अपडेट करने, अवैध शराब कारखानों का पता लगाने, लंबित चुनावी अपराधों की जांच-अभियोजन में तेजी लाने, अवैध हथियारों और गोला बारूद की जप्ति आदि के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में अपर कलेक्टर एसपी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ आर के खुंटे, अपर कलेक्टर लवीना पांडेय, उप निर्वाचन अधिकारी निशा नेताम मड़ावी, एसडीएम मास्टर ट्रेनर्स सहित सभी सेक्टर अधिकारी, सेक्टर पुलिस अधिकारी एवं जिला निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / हरिश तिवारी

   

सम्बंधित खबर