उन्नीस एवं बीस जनवरी को होगी दो दिवसीय ग्लोबल स्पाइस समिट

नई दिल्ली/जयपुर, 12 जनवरी (हि.स.)। आगामी उन्नीस और बीस जनवरी को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में दो दिवसीय 11वां ग्लोबल स्पाइस समिट का आयोजन होगी, इसमें देश-विदेश के मसाला कारोबारी शिरकत करेंगे ।

इस समिट में बीस जनवरी को विभिन्न मसाला ब्रांड और टेक्नोलॉजी कंपनियों की प्रदर्शनी भी लगेगी। प्रदर्शनी स्टॉल्स पर मसाला उद्योग से जुड़ी नयी जानकारियां प्राप्त की जा सकेगी।

एनएनएस मीडिया ग्रुप द्वारा जे.के मसाला, कोलकाता के मुख्य सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस समिट में जे.के मसाला के साथ ही एमडीएच ग्रुप, हमदर्द खालिस मसाले, सीपी मसाले, एवरेस्ट मसाले, इतियास स्पाइसेज, श्याम किचन मसाले, सैसोटेक इंडिया प्रा.लि.,ओसवाल सोप ग्रुप, बीएलजी इंटरनेशनल हींग प्रा. लि., एजीआई ग्रुप, रैपिड ऑर्गेनिक प्रा.लि., पीसीएम मसाले, आइकॉन ऑर्गेनिक, मिहिर इंटर प्राइजेज,त्रिवेणी, सतीश स्पाइसेज और काशी इंपैक्स आदि की भी विशेष भागीदारी रहेंगी।

एनएनएस ग्रुप के राजेश गुप्ता ने बताया मसाला समिट के माध्यम से मसाला निर्माताओं एवं सप्लायरों के लिए हर वर्ष की भांति ही इस बार भी बिजनेस नेटवर्किंग का सशक्त मंच उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें देश के प्रत्येक राज्यों के विषय विशेषज्ञों द्वारा मसाला उद्योग के समक्ष आ रही एवं आने वाली चुनौतियों के समाधान एवं मसाला उद्योग एवं इसके व्यापार वृद्धि पर विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

ग्लोबल स्पाइस समिट में विभिन्न मसालों की फसलों की स्थिति,उनके उत्पादन अनुमान, मसालों की मांग-आपूर्ति तथा इनके भावों में तेजी-मंदी पर विशेषज्ञों द्वारा प्रकाश डाला जाएगा। इसके साथ ही ब्रांडेड मसालों के लगातार बढ़ते मार्केट शेयर पर भी विशेषज्ञों की राय देश-विदेश से आए सभी डेलिगेट्स के लिए महत्वपूर्ण होगी।

उन्होंने बताया कि समिट में खुले मसालों की बिक्री के अलावा फूड सेफ्टी तथा लेबलिंग मुद्दों पर भी पैनलिस्टों द्वारा विस्तार से चर्चा की जाएगी। साथ ही मसालों का देश से निर्यात बढ़ाने की रणनीति पर भी विशेषज्ञों द्वारा बताया जाएगा। साथ ही मिलावट एवं गुणवत्ता मुद्दों पर चर्चा, मसाला क्षेत्र के समक्ष पेश आ रही चुनौतियां एवं उनके समाधान, पैकेजिंग टेक्नोलॉजी तथा मसालों की सेल्फ लाइफ बढ़ाने पर भी विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। समिट में देश के प्रत्येक राज्यों के अलावा कुछ इंटरनेशनल मार्केट से भी मसाला कारोबारियों भाग लेने की उम्मीद हैं। सम्मिट के दूसरे दिन बीस जनवरी को, विभिन्न मसाला ब्रांड और टेक्नोलॉजी, मशीनरी वाली कंपनियों की प्रदर्शनी भी लगेगी जिनके स्टॉल पर विजिट कर नयी जानकारी भी हासिल की जा सकेगी।

गुप्ता ने बताया कि जिस प्रकार से विगत दस वर्षों से एनएनएस ग्रुप द्वारा लगातार हर वर्ष ग्लोबल स्पाइस समिट का सफल आयोजन किया जा चुका है, इसी क्रम में इसके 11वें संस्करण का दो दिवसीय आयोजन इस बार राजस्थान की राजधानी पिंक सिटी जयपुर में किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर