भारत और ऑस्ट्रिया के बीच है मजबूत संबंध: माइकल पाल

-आईआईएमटी विश्वविद्यालय में पहुंचे ऑस्ट्रिया दूतावास के निदेशक सांस्कृतिक मंच माइकल पाल

मेरठ, 12 जनवरी (हि.स.)। भारत में ऑस्ट्रिया दूतावास के निदेशक सांस्कृतिक मंच माइकल पाल ने कहा कि ऑस्ट्रिया और भारत के बीच दशकों से मजबूत संबंध हैं। हम दोनों देशों के बीच कारोबारी, शैक्षिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने के लिये प्रतिबद्ध हैं।

माइकल पाल शुक्रवार को मेरठ को आईआईएमटी विश्वविद्यालय में पहुंचे। आईआईएमटी विश्वविद्यालय का भ्रमण करते हुए माइकल पाल ने यहां चल रहीं शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने आईआईएमटी विश्वविद्यालय के विशाल परिसर और चारों ओर फैली हरियाली की प्रशंसा की। विश्वविद्यालय के मुख्य सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे माइकल पाल का स्वागत आईआईएमटी विश्वविद्यालय के निदेशक प्रशासन डॉ. संदीप कुमार ने किया। श्वेता रस्तोगी ने माइकल पाल का जीवन परिचय और ऑस्ट्रिया के बारे में जानकारी छात्रों को दी। माइकल पाल ने कहा कि ऑस्ट्रिया पहाड़ों और हरियाली से घिरा देश है। यहां 70 से 80 प्रतिशत एनर्जी जल स्रोतों से प्राप्त की जाती है। ऑस्ट्रिया में नौकरी या कारोबार करने के लिए जर्मन भाषा की जानकारी रखना आवश्यक है क्योंकि ऑस्ट्रिया का 70 प्रतिशत निर्यात जर्मनी को होता है। छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मशीनरी निर्यात और पर्यटन देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां ग्रीन फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाता है। ऑस्ट्रिया में महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिया जाता है और सरकारी क्षेत्र में नौकरी का औसत महिला-पुरुषों में बराबरी का है।

माइकल पाल से प्रश्न पूछने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर आईआईएमटी इंजीनियरिंग कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. संजीव महेश्वरी, डॉ. संगीत वशिष्ठ, रेडियो डायरेक्टर सुगंधा श्रोत्रिय, मीडिया प्रभारी सुनील शर्मा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/सियाराम

   

सम्बंधित खबर