मप्रः मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभाशाली युवाओं को किया सम्मानित

मप्रः मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभाशाली युवाओं को किया सम्मानितमप्रः मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभाशाली युवाओं को किया सम्मानित

- अर्जुन अवार्डी प्राची यादव को डेढ़ करोड़ और घुड़सवारी में स्वर्ण पदक विजेता सुदीप्ति को एक करोड़ का पुरस्कार

भोपाल, 12 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) में राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवा उद्यमियों का सम्मान किया। इन प्रतिभाशाली युवाओं में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित साक्षी भारद्वाज, संतूर वादन में आकाशवाणी से सम्मानित निनाद अधिकारी, लेखन के क्षेत्र में ईशान शुक्ला और शिल्पकला के क्षेत्र में दीपांशी वाजपेयी शामिल हैं। कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई स्पर्धाओं के पदक विजेता खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों का सम्मान भी किया गया। इन खिलाड़ियों में पैरा-केनो खेल में अर्जुन अवार्डी प्राची यादव को एक करोड़ 50 लाख रुपये और एशियन गेम्स 2023 में घुड़सवारी में स्वर्ण पदक विजेता सुदीप्ति हजेला को एक करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एशियन गेम्स 2023 के तीन रजत पदक विजेता खिलाड़ियों नेहा ठाकुर (सेलिंग), प्रीति रजक (शूटिंग) और कपिल परमार (जूडो) को 50-50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की। पाँच अन्य खिलाड़ियों को 25-25 लाख रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई। इनमें द्रोणाचार्य अवार्डी शिवेन्द्र सिंह (हॉकी) और एशियन गेम्स 2023 के चार कांस्य पदक विजेता शामिल हैं। कांस्य पदक विजेता खिलाड़ियों में अर्जुन सिंह (क्याकिंग-केनोइंग), मनीष कौरव (पैरा केना), रूबीना फ्रांसिस (पैरा शूटिंग) और गजेन्द्र सिंह (पैरा केनो) शामिल हैं। इसके अलावा हॉकी में अर्जुन अवार्डी सुशीला चानू को भी स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनेक पूर्व खिलाड़ी और कोच उपस्थित थे। इनमें दलवीर सिंह, समीर दाद, शिवेंद्र सिंह, मनोज झा, पी.एन. प्रकाश, भगवान सिंह आदि शामिल हैं।

माँ तुझे प्रणाम योजना में युवाओं का दल रवाना

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कार्यक्रम के दौरान मां तुझे प्रणाम योजना में युवाओं के दल जो गुजरात के केवड़िया तक भ्रमण के लिए जा रहे हैं, उनके वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। योजना में 125 बालिकाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने स्वास्थ्य सौन्दर्य के क्षेत्र में कार्य करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था वीएलसीसी के युवाओं के साथ समूह छायाचित्र भी खिंचवाया। कार्यक्रम में बताया गया कि खेल और युवा कल्याण संचालनालय ने युवाओं को रोजगार उन्मुख प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/संजीव

   

सम्बंधित खबर