सीयूजे ने उत्साह और प्रेरणा के साथ राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया

जम्मू, 12 जनवरी (हि.स.)। शैक्षिक अध्ययन विभाग ने छात्र कल्याण डीन कार्यालय, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहयोग से स्वामी विवेकानन्द की जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवा शक्ति महोत्सव मनाया। महोत्स्व के तहत जनवरी के आगामी सप्ताहों में विभिन्न सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधियाँ जैसे वाद-विवाद, नृत्य, गीत, फैशन शो, फूड स्टॉल आदि आयोजित की जाएंगी।

कार्यक्रम का उद्घाटन 'दीप प्रज्वलन' के बाद रजिस्ट्रार प्रो. यशवन्त सिंह के संबोधन के साथ हुआ, जिन्होंने भारतीय युवाओं की आकांक्षाओं और मूल्यों को आकार देने में स्वामी विवेकानन्द के गहन प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवा मनों को आत्म-बोध और सामाजिक योगदान के लिए प्रेरित करने में विवेकानन्द की शिक्षाओं और उनकी शाश्वत प्रासंगिकता पर स्पष्ट रूप से प्रकाश डाला।

प्रोफेसर जेएन बलिया ने प्राचीन संस्कृत सूक्तियों में से एक बुद्धिर्ज्ञानेन शुद्यति का जिक्र करते हुए युवाओं से अपील की कि वे ज्ञान की शक्ति को बदलने और बुद्धि को शुद्ध करने की मदद से लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। इस जादुई वाक्यांश की विचारशील खोज के माध्यम से, प्रोफेसर बलिया ने बौद्धिक खोज और किसी की समझ के परिष्कार के बीच आंतरिक संबंध पर जोर दिया। वहीं विभाग के प्रमुख, प्रो. असित मंत्रि ने राष्ट्र के साथ-साथ विभाग के लिए भी इस दिन के महत्व पर प्रकाश डाला।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर