तकनीक का प्रयोग करके आगे बढ़ें छात्र : राजेंद्र अग्रवाल

- रसायन विभाग में संपन्न हुआ टेबलेट वितरण कार्यक्रम

मेरठ, 12 जनवरी (हि.स.)। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के रसायन विभाग में शुक्रवार को टेबलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए।

कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला के निर्देशन में शुक्रवार को रसायन विभाग में स्वामी विवेकानंद युवा आधिकारिक योजना के माध्यम से छात्रों को टेबलेट वितरण का कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए। सांसद ने स्वामी विवेकानंद के मेरठ आगमन का वृतांत सुनाया। उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानंद पुस्तक पढ़ने के बहुत शौकीन थे तथा वह बहुत जल्दी सब पुस्तक पढ़ लेते थे। हम लोगों में बहुत बड़ी मेंटल एबिलिटी होती है, जिसका कोई विकल्प नहीं होता। आजकल चल रही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिर्फ हमारी मेंटल एबिलिटी की ही उत्पत्ति है। हमें उसका इस्तेमाल करना चाहिए, ना कि उसके ऊपर डिपेंड रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि यह टैबलेट सरकार की तरफ से क्षमताओं को बढ़ाने का एक छोटा सा तोहफा है। इसे अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें। इसे अपने गोल से हटाने का माध्यम न बनने दे। तकनीक का प्रयोग करके अपना सर्वांगीण विकास करें।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आरके सोनी ने कहा कि आप स्वामी विवेकानंद को अपना आइडल बनाए। उनके कहे अनुसार आपकी शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जिससे न केवल देश बल्कि समाज का भी कल्याण हो। हमें अपना लक्ष्य रखकर अपना शिक्षण कार्य करें तथा इस टैबलेट को अपनी कामयाबी में एक शास्त्र की तरह उपयोग करें। इस अवसर पर डॉ. मुक्ति, डॉ. मीनू तेवतिया, डॉ. निखिल आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/प्रभात

   

सम्बंधित खबर