उप्र में अगले दो से तीन दिन में भारी बारिश की संभावना

भारी बारिश की वजह से गिर सकते हैं पुराने व जर्जर मकान

कानपुर, 30 जून(हि.स.)। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन तक कानपुर मंडल सहित पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की होने की संभावना जतायी है। आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने इसको लेकर सभी को सावधान रहने की सलाह दी है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने रविवार को बताया कि मौसमी मानसून दो से तीन दिन में पूरे भारत को अपने आगोश में लेने के लिए तैयार है। इस समय मानसून बिहार, बंगाल और उत्तर प्रदेश के पूरे रीजन को पार करने के बाद अब वो आगे बढ़ रहा है। अगले दो से तीन दिन में मानसून पूरे देश को कवर करने की संभावना है। जलवायु परिवर्तन की वजह से आगे आने वाले दिनों में स्ट्रीम विकल्प होने की पूरी संभावना है। जहां पर बारिश दर्ज की जाएगी तो वहां पर बारिश 50 से 60 मिली मीटर के ऊपर दर्ज की जा सकती है,क्योंकि इसी तरह मौसमी मण्डल दिखा रहा है।

उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए सलाह दी है कि किसान लोग अपने खेतों में जल निकासी का अच्छा प्रबंध कर लें, क्योंकि अगर खेतों में 12 से 14 घंटे पानी भरा रह जाता है तो 20 से 30 प्रतिशत तक नुकसान होने की संभावना है। जर्जर व पुराने मकान में रहने वालों को भी सलाह दी है कि वह सचेत रहें और सावधानी बरतें।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर