काशी के बाजारों में मकर संक्रांति पर्व की रौनक

-बाजारों में चूड़ा, डूंड़ा,पट्टी, गजक, तिलकूट की खरीददारी, गुड़ की सुगंध

वाराणसी,13 जनवरी(हि.स.)। गलन भरे सर्द मौसम में मकर संक्रांति पर्व की रौनक धर्म नगरी काशी में दिखने लगी है। बाजारों में लाई चूड़ा, डूंड़ा, पट्टी, गजक, तिलकूट की अस्थाई दुकानें सज गई हैं। बाजारों में गुड़ से बने खाद्य पदार्थों की सुगंध, तिल के लड्डू और गजक की मिठास लोगों को अपनी ओर खीच रही है। इन दुकानों पर खरीदारों की भीड़ भी दिखने लगी है।

पिछले साल के दाम से इस साल दाम कुछ अधिक है। इसके बावजूद लोग पर्व को देखते हुए खरीदारी कर रहे हैं। लाई 60-75 रुपये किग्रा, चूड़ा 50-60 रुपये से लेकर 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं, गुड़ की मूंगफली वाली पट्टी 160 से 180 रुपये, खोवा वाली तिलकुट 460 से 480 रुपये किलो तक बिक रही है। पर्व पर पतंग और मांझे के साथ परेती की दुकानें भी जगह-जगह सज गई है। दालमंडी और हड़हासराय में भी खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है।

गौरतलब हो कि मकर संक्रांति पर्व इस बार 15 जनवरी सोमवार को उल्लास के साथ मनाया जाएगा। रविवार 14 जनवरी की देर रात 2:44 बजे सूर्यदेव धनु से मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ऐसे में यह त्योहार मकर संक्रांति उदया तिथि में 15 जनवरी को ही मनाया जाएगा। पर्व इस बार खास व्यतिपात योग शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि शतभिषा नक्षत्र में है। ज्योतिषविदों के अनुसार मकर संक्रांति पर्व पर 77 सालों के बाद वरीयान योग और रवि योग का संयोग भी बन रहा है। इस दिन बुध और मंगल भी एक ही राशि धनु में विराजमान रहेंगे। लगभग पांच साल बाद मकर संक्रांति सोमवार के दिन पड़ रही है। ऐसे में भगवान सूर्य के साथ महादेव का भी आशीर्वाद मिलेगा। मकर संक्रांति पर पुण्यकाल प्रातः 07:15 बजे से शाम 06: 21 बजे तक, महा पुण्यकाल-प्रातः 07:15 बजे से पूर्वाह्न 09: 06 बजे तक है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/दिलीप

   

सम्बंधित खबर