भारत-नेपाल के नो मैंस लैंड पर एसएसबी और नेपाली एपीएफ ने की संयुक्त पेट्रोलिंग

पश्चिम चंपारण(बगहा), 13 जनवरी (हि.स.)। भारत-नेपाल सीमा सुरक्षा में तैनात सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 21 वीं वाहिनी बी कंपनी गंड़क बराज एवं नेपाल एपीएफ-36 नम्बर फाटक के अधिकारी और जवानों ने डॉग स्क्वायट की टीम के साथ शनिवार को संयुक्त रुप से पेट्रोलिंग की।

कमांडेंट श्रीप्रकाश के आदेश के आलोक में सहायक कमांडेंट विवेक सिंह डांगी के नेतृत्व में जवानों और नेपाल एपीएफ के जवानों के द्वारा भारत-नेपाल सीमा के गंडक बराज सीमा चौकी और नेपाल के 36 नम्बर फाटक के एपीएफ ने संयुक्त पेट्रोलिंग भारत-नेपाल स्थित गंडक बराज के नो मैंस लैंड,गंडक नदी आदि सीमा क्षेत्रो में संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग की। 36 नम्बर फाटक नेपाल एपीएफ के नेतृत्व एएसआई सुरेश केसी ने किया।

उल्लेखनीय है कि भारत-नेपाल की सीमा नदी के रास्ते खुली सीमा होने के कारण इसका फायदा असामाजिक तत्व, शराब तस्कर, वन तस्कर और अपराधी प्रवृत्ति के लोग न उठा सके। इस बातों को ध्यान में रखते हुए और बॉर्डर क्षेत्र में भयमुक्त माहौल को बनाने के लिए यह जॉइंट पेट्रोलिंग समय-समय पर की जाती है। दोनों देश के सीमा सुरक्षा बल के द्वारा सीमा क्षेत्र में नियमित गश्ती की जा रही है। भारत- नेपाल का खुली सीमा होने के कारण इसका फायदा उठाकर नदी के रास्ते प्रवेश न कर सके। इसलिए सीमा क्षेत्र में पैनी निगाह रखी जा रही है।

इस संयुक्त पेट्रोलिंग में एसएसबी गंडक बराज सीमा चौकी के ओर से एएसआई अग्रेज सिंह, मुख्य आरक्षी रामपाल सिंह,मुख्य आरक्षी पीसी नायक आदि के आलावा नेपाल एपीएफ की ओर से एएसआई सुरेश केसी आदि शामिल थे।

हिन्दुस्थान समाचार /अरविंद तिवारी/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर