रोबोट लोकार्पण के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग पर झलकी कटारिया की नाराजगी

उदयपुर, 14 जनवरी (हि.स.)। नगर निगम उदयपुर को राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना अंतर्गत सीवर मैनहोल की सफाई के लिए दो बैंडीकूट रोबोट प्राप्त हुए, जिसका लोकार्पण रविवार को असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने किया। कटारिया ने इस अवसर पर शहर में सफाई व्यवस्था और स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नाराजगी व्यक्त की जिसके कारण उदयपुर की रैंकिंग गिर गई है।

कटारिया ने नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश को इस ओर विशेष ध्यान देने के लिए कहा और सुझाव दिया कि या तो शहर में फिर से कचरा पात्र रखवा दिए जाएं या फिर दिन में दो से तीन बार सफाई व्यवस्था की जाए, जिससे शहर की सड़कों पर कचरा पड़ा हुआ नहीं मिले। इस पर आयुक्त ने राज्यपाल कटारिया को पूरी तरह आश्वस्त किया कि जल्द ही शहर में माकूल सफाई व्यवस्था में हो रही कमी के प्रमुख कारणों को चिन्हित किया जाएगा एवं हर समस्या का समाधान निकाला जाएगा।

नगर निगम गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 80 लाख रुपये की लागत के राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना अंतर्गत दो बेंडीकूट रोबोट उपलब्ध कराए गए हैं। इनका लोकार्पण गुलाबचंद कटारिया ने किया। इस दौरान महापौर गोविंद सिंह टाक, शहर विधायक ताराचंद जैन, ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, आयुक्त राम प्रकाश, उपमहापौर पारस सिंघवी, पूर्व सभापति युधिष्ठिर कुमावत आदि उपस्थित रहे।

नगर निगम उपमहापौर पारस सिंघवी ने बताया कि नगर निगम को प्राप्त हुए रोबोट पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित है यह रोबोट शहर की गहरी सीवर मैनहोल को साफ करने के प्रमुख उपकरण साबित होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल

   

सम्बंधित खबर