आधार व मोबाइल नंबर से खुलेगा इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाताः कृष्ण कुमार यादव

- डाक विभाग 18 से 20 जनवरी तक खाता खोलने का चलाएगा विशेष अभियान

प्रयागराज, 16 जनवरी (हि.स.)। डाक विभाग ऐसे लोगों के लिए एक विशेष अभियान चलाएगा, जिनका बैंक खाता नहीं है। अथवा आधार या मोबाइल से लिंक न होने के कारण उनके खाते में डीबीटी या सब्सिडी राशि ट्रांसफर नहीं हो पा रही है। प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव के निर्देश पर यह अभियान प्रयागराज परिक्षेत्र के अधीन प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, मिर्ज़ापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, अमेठी जनपदों में 18 से 20 जनवरी के मध्य चलेगा। इस दौरान लोग अपने नजदीकी डाकघर में या डोरस्टेप पर इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का खाता तुरंत खुलवा सकते हैं।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इस अभियान के दौरान लोगों को डाकघरों में या सुदूर क्षेत्रों में ऑनस्पॉट उनके दरवाजे पर ही इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खोलने की सुविधा प्रदान की जाएगी। सिर्फ आधार व मोबाइल नंबर के साथ यह खाता पेपरलेस रूप में खुलेगा। मात्र 200 रूपये से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का प्रीमियम खाता भी खोला जा सकता है। खाता खुलते ही आधार से लिंक एवं एनपीसीआई लिंक हो जाता है। इस खाते को तुरंत ऑनलाइन किया जा सकता है, जिससे सभी प्रकार के सब्सिडी की तमाम योजनाओं की डीबीटी तुरंत आईपीपीबी खाते में प्राप्त होना शुरू हो जाएगी। इस खाते के माध्यम से मोबाइल व डीटीएच रिचार्ज, बिजली व पानी बिल भुगतान जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही प्रीमियम खाते को डाक विभाग के बचत खाते से लिंक कराने पर डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं में घर बैठे जमा की सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

प्रयागराज के निदेशक डाक सेवाएं गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि इस अभियान के सम्बंध में सभी को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। आईपीपीबी खाते में फ्रॉड होने की संभावना नगण्य है क्योंकि यह खाता बायोमेट्रिक से खोला जाता है। खाते में कोई बैलेंस मेंटेनेंस करने की बाध्यता नहीं है। छोटे व्यवसायों के लिए डिजिटल रूप से राशि प्राप्त करने हेतु मुफ्त क्यू आर स्टिकर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं, प्रत्येक माह के प्रथम बिजली बिल भुगतान पर अधिकतम 5 रूपये का कैश बैक और डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने पर 50 प्रतिशत की छूट प्राप्त होती है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर