शीत लहर के बावजूद मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में 701 जोड़े बने जीवनसाथी

बांदा, 16 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम मंगलवार को जीआईसी ग्राउंड में आयोजित किया गया। जिसमें गायत्री परिवार के पुरोहितों ने पूरे वैदिक रीति-रिवाज तथा मंत्रोच्चारण के साथ 701 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया। कड़ाके की सर्दी के बावजूद बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहकर वर-वधुओं को अपना आशीर्वाद दिया।

इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि एवं कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि मेरे लिए बड़े सौभाग्य का विषय है कि जनपद बांदा में 701 जोड़ों के वैवाहिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ है। अभी तक हमारी प्रदेश सरकार ने 3 लाख से अधिक गरीब परिवार की कन्याओं का विवाह करवाया है और हमारी योगी सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की धनराशि 31 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रूपये की है। प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों की स्वास्थ्य,शिक्षा से लेकर विवाह तक की जिम्मेदारी निभायी जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं को रोजगार में प्राथमिकता दी है तथा 40 हजार बेटियों की पुलिस में भर्ती की है। यह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम एक सामाजिक कार्य के साथ धार्मिक कार्य है तथा यह योजना प्रदेश में गांव-गांव एवं शहरों में पहुंच गयी है। जिससें गरीब परिवार की बेटियों के विवाह हेतु सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

राज्यमंत्री संजीव कुमार गोंड ने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ रही हैं। योगी सरकार ने बेटियों के जन्म होने पर खुशी मनाते हुए जन्मोत्सव मनाया जाता है। कार्यक्रम में राज्यमंत्री जलशक्ति विभाग उ.प्र. रामकेश निषाद ने कहा कि वैदिक रीति-रिवाज के साथ भव्य एवं दिव्य रूप में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन त्यौहारों के शुरू होने के पहले चरण में किया जा रहा है, इसके साथ ही 22 जनवरी को रामोत्सव का कार्यक्रम के अन्तर्गत रामजन्म भूमि में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा, जिसमें सभी लोग पॉच-पॉच दीपक अपने घरों में जलाकर उत्सव मनायें।

कार्यक्रम में सांसद बांदा-चित्रकूट आरके.सिंह पटेल, बांदा सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा, आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी,जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विवाह बन्धन में बधें नव दम्पत्तियों को हार्दिक शुभकामनायें एवं उनके सुखद एवं सफल जीवन की कामना की।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल/राजेश

   

सम्बंधित खबर