भोपाल में डाग बाइट की घटनाएं बढ़ी, 24 घंटे में कुत्तों ने 41 लोगों को काटा

भोपाल, 16 जनवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इन दिनों आवारा कुत्तों ने आतंक मचाया हुआ है। यहां डाग बाइट की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। यहां बीते 24 घंटे में कुत्तों द्वारा 41 लोगों को काटने के मामले सामने आए हैं। यह आंकड़ा भोपाल के जेपी अस्पताल, हमीदिया व अन्य अस्पतालों में डॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाने पहुंचे लोगों से प्राप्त हुआ है।

दरअसल, गत दिनों अयोध्या नगर थाना क्षेत्र में तीन आवारा कुत्तों द्वारा छह माह के मासूम को नोंचकर मार डाला था। इसके बाद अवधपुरी में भी तीन वर्ष के मासूम को काट चुके हैं। शाहजहांनाबाद थाना क्षेत्र में सोमवार को आवारा कुत्तों ने तीन साल के एक मासूम सहित करीब चार लोगों को काट चुका है। मंगलवार को बीते 24 घंटे में भोपाल शहर में आवारा कुत्तों ने 40 से अधिक लोगों को काटा है। आवारा कुत्तों की धरपकड़ का विरोध और निगम अमले से झूमाझटकी करने वाले तीन कुत्ता मालिकों के खिलाफ शाहपुरा पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को बीते 24 घंटे के दौरान भोपाल शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में 41 लोगों को आवारा कुत्तों ने काट लिया है। जय प्रकाश चिकित्सालय में सुबह से ही कुत्ते के काटने पर लगने वाले इंजेक्शन को लगवाने के लिए लोगों की लाइन लगी हुई थी। भोपाल नगर निगम का अमला जब शाहपुरा क्षेत्र में आवारा कुत्तों को पकड़ने पहुंचा तो तीन कुत्ता मालिक विरोध करने पहुंच गए। दरअसल पालतू कुत्तों को भी लोगों ने खुले में छोड़ रखा था। नगर निगम की कार्रवाई का विरोध करने वाले बिंदुघाट पांडे, अंकित मिश्रा और श्वेता मिश्रा के खिलाफ पुलिस ने निगम अमले की शिकायत पर मारपीट सहित अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है। भोपाल में अब तक दस से अधिक लोगों के खिलाफ कार्रवाई का विरोध करने पर प्रकरण दर्ज हो चुका है।

इधर हबीबगंज थानांतर्गत साईबाबा नगर में रहने वाले आठ साल के एक बच्चे को पालतू कुत्ते ने काट लिया। बच्चे के पिता ने घटना का विरोध किया तो कुत्ता मालिक भाइयों ने उनके साथ झूमाझटकी कर दी। पुलिस के अनुसार साईबाबा नगर में रहने वाले मो. अनवर अंसारी प्रायवेट काम करते हैं। सोमवार दोपहर करब दो बजे उनका आठ साल का बेटा घर के बाहर था, तभी मोहल्ले रहने वाले ब्रजेश वर्मा के पालतू कुत्ते ने उसे पीछे से काट लिया। अनवर ने जब इसका विरोध किया तो ब्रजेश उनके साथ बदसलूकी करने लगा। सूचना मिलने के बाद बड़े भाई जितेंद्र वर्मा ने भी अनवर के साथ बदसलूकी की। इसके बाद अनवर अंसारी थाने पहुंचकर दोनों भाइयों के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है।

भोपाल में कुत्तों के काटने की बढ़ती घटनाओं के बीच मंगलवार को महापौर मालती राय ने डॉग सेल की बैठक बुलाई। इसमें कुत्तों की नसबंदी अभियान को तेज करने के साथ ही कई विषयों पर चर्चा की। भोपाल नगर निगम कुत्तों के नसबंदी अभियान में तेजी लाएगा। साथ ही बीमार और संक्रमित कुत्तों के इलाज पर भी गंभीरता से काम किया जाएगा। बैठक में पेट लवर्स के अभियान में बाधा बनने का मुद्दा भी उठा।

महापौर मालती राय ने कहा कि नगर निगम लगातार कार्रवाई कर रहा है, लेकिन पेट लवर्स कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। निगम की कार्रवाई में बाधा बनने वाले करीब लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। महापौर ने कहा कि हमने उनके साथ सामंजस्य बिनाने की हमने पूरी कोशिश कर ली, लेकिन वो लोग सहयोग नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि कानूनी अड़चनों और पशु प्रेमियों के विरोध के चलते निगम अभियान में तेजी नहीं ला पा रहा है। उन्होंने अभियान में जनता और डॉग लवर्स से सहयोग की अपील भी की है। महापौर ने कहा कि एक हादसा होने पर खूब हाई लाइट होता है, लेकिन निगम की कार्रवाई कोई नहीं दिखाता है। बैठक में श्वान अभ्यारण बनाने को लेकर भी चर्चा की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर