मुविवि की डॉ. सोहिनी को मिली लोक प्रशासन में पीएचडी

प्रयागराज, 17 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफेसर, लोक प्रशासन डॉ. सोहिनी देवी ने पीएचडी की उपाधि लखनऊ विश्वविद्यालय से प्राप्त की है। मुविवि के दूरस्थ शिक्षा जागरूकता प्रकोष्ठ के साथ प्रभारी डॉ अनिल कुमार सिंह भदौरिया ने डॉ. सोहिनी देवी की इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

मूल रूप से पिपरी अजीज, लखीमपुर खीरी की रहने वाली डॉ. सोहिनी की ससुराल सरवन, उन्नाव में हैं। लगभग एक वर्ष से डॉ. सोहिनी उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की समाज विज्ञान विद्या शाखा में लोक प्रशासन विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं।

डॉ. सोहिनी ने अपना शोध कार्य प्रो. नंदलाल भारती, विभागाध्यक्ष, लोक प्रशासन विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय के निर्देशन में पूरा किया। डॉ. सोहिनी का शोध कार्य आचार्य चाणक्य के महान ग्रंथ अर्थशास्त्र में वर्णित प्रशासनिक विचारों की वर्तमान में प्रासंगिकता पर आधारित है। उन्होंने अपने शोध में यह सिद्ध किया कि आचार्य चाणक्य के प्रशासनिक विचार वर्तमान सुशासन प्रथाओं के लिए उतने ही प्रासंगिक हैं जितने कि 2000 वर्ष पूर्व थे। 2,000 साल पहले लिखे जाने के बावजूद चाणक्य की शिक्षाएं आधुनिक युग में भी प्रासंगिक हैं।

डॉ. सोहिनी अपनी इस सफलता का श्रेय अपने इष्टदेव प्रभु श्री राम, माता-पिता, गुरुजनों एवं विशेष रूप से अपने पति प्रभात तिवारी को देती हैं, जिनके सहयोग के बिना यह अकादमिक यात्रा एमफिल,पीएचडी, नेट जेआरएफ सम्भव नहीं था।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर