जल जमाव के बाद नालों से निगम पाइप के द्वारा निकालता है पानी,लोग उठा रहे उंगली

पूर्णिया,02 जुलाई (हि.स.)। पूर्णिया में कई वर्षों से रुक-रुक कर या कभी कहीं पर या किसी खास मोहल्ले में नाला बनाया जा रहा है कब कहां नाला किस मोहल्ले में बनाना शुरू कर दिया जाए इसकी गारंटी नहीं।

स्थिति यह है कि वर्षों से शहर के नाले कहीं-कहीं बनकर बंद है और पानी शहर से बाहर नहीं निकल पाता है। जिसके कारण हर मोहल्ले में पानी का बहुत बड़ा जमाव हो जाता है। लोग पानी के जमाव से इतने परेशान होते हैं कि सड़क का पानी घर में आ जाता है और घर से पानी निकलना फिर मुश्किल हो जाता है। तब इस अवस्था में नालों से जमे पानी को निकालने के लिए नगर निगम क्षेत्र में पूर्णियां निगम के द्वारा जल जमाव वाले क्षेत्रों से जल निकासी की जाती है।

ट्रैक्टर द्वारा पाइप लगाकर पंपिंग सेट का प्रयोग कर एक नाले से दूसरे नाले में पानी डाला जाता है। लोगों की शिकायत है की इतना मजबूत नगर निगम आज तक शहर को संपूर्ण रूप से नल से नाले में जोर क्यों नहीं सका। लगातार नगर निगम की समस्या को उठाने वाले समाजसेवी सुमित रंजन कहते हैं की लोगों निगम द्वारा हर बरसात में जल निकासी करने के बाद उस जगह को चिन्हित कर अगले बरसात में जल जमाव नहीं हो उसके लिए क्या आपने नाले का निर्माण करवाया ? क्या आपने ह्यूमेन पाइप लगवाया ?

हर बरसात के बाद आपके द्वारा कभी ऐसा करना उचित क्यों नहीं समझा। वास्तव में यह समस्या लोगों का उठाना जायज है कि नगर निगम का काम इतना धीमा क्यों है। क्यों नहीं मजबूत इरादे और इच्छा से नगर निगम शहर को एक मजबूत नाला निर्माण का विकल्प देता है।

हिन्दुस्थान समाचार/नंदकिशोर/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर