श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर एनडीआरएफ सतर्क, तीन टीम अयोध्या में तैनात

-सरयू नदी में रेस्क्यू मोटर बोट, गोताखोर, लाइफ जैकेट के साथ टीम ने संभाला मोर्चा

वाराणसी, 17 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित वीवीआईपी अतिथियों, साधु-संतों की मौजूदगी को देख 11 राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) भी अलर्ट है। किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए 11 राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की तीन टीमों को अयोध्या में तैनात किया गया है।

इन टीमों में एक टीम केमिकल बाॅयोलॉजिकल रेडियोलॉजिकल एवं न्यूक्लियर आपदा (सीबीआरएन) से निपटने के लिए सभी अत्याधुनिक उपकरणों के साथ होगी। दूसरी टीम कोलैप्स स्ट्रक्चर सर्च एंड रेस्क्यू (सीएसएसआर) से संबंधित आपदाओं से निपटने के लिए तैनात है। वहीं, तीसरी टीम को सरयू नदी में रेस्क्यू मोटर बोट, गोताखोर, लाइफ जैकेट के साथ तैनात किया जा रहा है।

बुधवार को 11 एनडीआरएफ वाराणसी के उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्राधिकरण, जिला प्रशासन अयोध्या से समन्वय स्थापित कर सभी टीमों की तैनाती की गई है। सभी टीम अत्याधुनिक राहत बचाव उपकरणों से सुसज्जित हैं और किसी भी प्रकार के आपदा के दौरान राहत बचाव ऑपरेशन को पूरा करने में सक्षम हैं। तीनों टीमों में विशेष प्रशिक्षित अधिकारी और रेस्क्यूर्स को अत्याधुनिक राहत बचाओ उपकरणों के साथ डॉक्टर, पैरामेडिक, विशेष रूप से प्रशिक्षित स्वान दस्ता को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा वाराणसी, गोरखपुर एवं लखनऊ में भी एनडीआरएफ के अतिरिक्त टीमों को पूरी तैयारी के साथ तैनात रखा गया है। ताकि जरूरत पड़ने पर उनका भी उपयोग किया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/दिलीप

   

सम्बंधित खबर