मंदसौर: श्री हनुमंत महायज्ञ के यजमानों को दिया नियमों का प्रशिक्षण

मंदसौर 17 जनवरी (हि.स.)। श्री तलाई वाले बालाजी मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में 6 दिवसीय मंदिर शिखर पर स्वर्ण कलश आरोहण और इसी निमित्त 108 कुंडीय श्री हनुमंत महायज्ञ के आयोजन की भव्य तैयारियों की श्रृंखला में कुशाभाउ ठाकरे ऑडिटोरियम में महायज्ञ में सम्मिलित होने वाले यजमानों का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें यज्ञाचार्य डॉ. देवेंद्र शर्मा शास्त्री ने यज्ञ में बैठने वाले यजमानों को यज्ञ की पूरी वैदिक पद्धति के बारे में समझाया और उन्हें किस तरह के नियमों का पालन करना है इस बारे में भी अवगत कराया गया।

डॉ. देवेंद्र शर्मा शास्त्री ने यज्ञशाला में पूर्ण धार्मिक मर्यादा एवं यज्ञ नियमों के पालन करने का सभी से आव्हान किया।इस अवसर पर शिक्षाविद विकास आचार्य ने संबोधित करते हुए बताया कि यज्ञशाला में समय और अनुशासन का पालन करना सर्वोपरि है क्योंकि यज्ञ विधान की सार्थकता और सफलता भी समय की पालना और अनुशासन की मर्यादा से सिद्ध होती है। उन्होंने सभी यजमान बंधुओं को यज्ञशाला की पूरी नियमावली से अवगत कराया।

आरंभ में श्रीतलाई वाले बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पं. धीरेंद्र त्रिवेदी ने 20 जनवरी से आरंभ होने वाले समूचे महोत्सव की विस्तृत जानकारी दी। महोत्सव के प्रथम दिवस 20 जनवरी को श्री तलाई वाले बालाजी मंदिर से प्रातः 10.00 बजे मातृशक्ति की भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी जो मंदिर से आरंभ होकर दवा मार्केट, गोल चौराहा, बीपीएल चौराहा, गांधी चौराहा,नेहरू बस स्टैंड, कालिदास मार्ग, घंटाघर आजाद चैक, शुक्ला चौक से नयापुरा रोड़ माहेश्वरी धर्मशाला पहुंचकर संपन्न होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अशोक झलौया

   

सम्बंधित खबर