सदस्य जागरूक होंगे तो सहकारी संस्थाएं आत्मनिर्भर होंगी: जोशी

रतलाम, 17 जनवरी (हि.स.)। दुग्ध सहकारी संस्थाएँ आपकी अपनी सहकारी संस्थाएँ हैं। संस्था का सदस्य ही सहकारी संस्था का मालिक होता है। सदस्यों को चाहिये कि वे अपने गांव के ओर भी सदस्यों को प्रेरित करें कि वे संस्था के सदस्य बनें। सदस्य जागरुक होंगे तो सहकारी संस्थाएँ आत्म निर्भर होंगी। उक्त विचार पत्रकार एवं वरिष्ठ सहकारी नेता शरद जोशी ने व्यक्त किए।

जोशी ने कहा कि जिले में दुग्ध उत्पादक संस्थाएँ लाभ में चल रही है। यह हमारी जागरुकता का प्रमाण है। हमें संस्थाओं को और आगे ले जाना है ताकि किसानों के साथ-साथ दुग्ध संघ भी सक्षम हो सके। उन्होंने कहा कि यह भी अच्छा संकेत है कि केन्द्र और राज्य सरकार सहकारी संस्थाओं को आत्म निर्भर बनाने तथा और अधिक अधिकार दिए जाने की दृष्टि से सहकारी विधान में आवश्यक संशोधन कर रही है ताकि सहकारी संस्थाओं को बदलते हुए वर्तमान परिप्रेक्ष्य के अनुसार ढाला जा सके, इससे भविष्य में सहकारी संस्थाएँ मजबूत होगी।

राष्ट्रीय सहकारी शिक्षा केन्द्र नई दिल्ली एवं जिला सहकारी संघ मर्यादित रतलाम के तत्वावधान में दुग्ध उत्पादक सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं संचालक मण्डल के सदस्यों के लिए तीन दिवसीय नेतृत्व विकास प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में दुग्ध संयंत्र रतलाम के प्रबंधक (क्षेत्रिय संचालन) प्रमोदकुमार भट्ट ने दुग्ध उत्पादकों की कठिनाईयों का बिंदुवार निराकरण किया।

कार्यक्रम में सहकारी प्रशिक्षण केन्द्र इन्दौर के पूर्व प्राचार्य के. एल. राठौर ने प्रशिक्षणार्थियों को सहकारी संस्था की सफलता व सक्षमता में नेतृत्व की भूमिका पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम में सहकारी प्रशिक्षण केन्द्र इन्दौर के पूर्व प्राचार्य निरंजन कुमार कसारा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। पश्चात स्वागत भाषण जिला सहकारी संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिरुद्ध शर्मा ने दिया।स्वागत दुग्ध समिति कमेड़ के अध्यक्ष हरीराम, पंचेड़ के अध्यक्ष बद्रीलाल, धामनोद के अध्यक्ष जगदीश पाटीदार, पंचेड़ से संघ प्रतिनिधि बद्रीलाल, कमेड़ के संचालक शंभुसिंह, जड़वासाकला समिति से दिनेश पाटीदार, धराड़ दुग्ध समिति के मोहनलाल पाटीदार, दुग्ध समिति सेमलिया के अध्यक्ष श्री धबाइ, दुग्ध समिति सिनोद की अध्यक्ष पेमाबाई, दुग्ध समिति बासिन्द्रा के सचिव हरीश लबाना, गोवर्धन पाटीदार सचिव दुग्ध समिति जड़वासाकलां सहित दुग्ध समिति कमेड़, खेतलपुर, जड़वासाकला, धामनोद के सदस्यों ने किया। संचालन जिला सहकारी संघ के जनसंपर्क अधिकारी पिंकेश भट्ट ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद जोशी

   

सम्बंधित खबर