केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम ने लाभार्थियों से संवाद कर अधिकाधिक लाभ लेने का किया आह्वान

बीकानेर, 19 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शुक्रवार को श्री डूंगरगढ़ पंचायत समिति के सेरूणा और देराजसर ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविरों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर ग्रामीणों से संवाद करते हुए मेघवाल ने कहा कि इन शिविरों का उद्देश्य केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचना है। शिविरों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी का प्रचार प्रसार कर और मौके पर ही पंजीकरण सहित विभिन्न कार्य करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के आय बढ़ोतरी और आर्थिक संबलन के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रारंभ की है जिसके जरिए लाभ सीधे पात्र के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। इसी प्रकार आयुष्मान भारत योजना के जरिए आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। कानून मंत्री ने उज्ज्वला योजना, हर घर नल जल जीवन मिशन सहित केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आम जीवन व्यक्ति के जीवन को सहज और सुगम बनाने के लिए केंद्र सरकार ने अभिनव पहल की है। योजनाओं में सैचुरेशन के लिए इन शिविरों के माध्यम से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। श्री मेघवाल ने पीएम आवास योजना, पीएम पोषण, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, नैनो उर्वरक संवर्धन, सहित विभिन्न योजनाओं में लाभ लेने के लिए आम जन को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से लाभार्थियों के अनुभव को साझा करने का उद्देश्य अन्य लोगों को इन योजनाओं को जोड़ना है।

नैनों फर्टिलाइजर के इस्तेमाल पर जोर

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने बताया कि मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सरकार ने नैनो फ़र्टिलाइज़र के संवर्धन और प्रयोग पर विशेष बल दिया है इसके लिए ड्रोन तकनीक अपनाई गई है जिसका प्रदर्शन भी इन शिविरों में करवाया जा रहा है सरकार द्वारा 15 हजार ड्रोन महिला स्वयं सहायता समूहों को निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे तथा गांव में एक महिला को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग भी निशुल्क दी जाएगी। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को ड्रोन प्रदर्शन देखने की अपील की।

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर कृषि आईसीडीएस, स्वास्थ्य, पीएचईडी सहित अन्य विभागों की स्टॉल्स का निरीक्षण किया और शिविर के दौरान हुए पंजीकरण कार्य की जानकारी ली। राजीविका समूह की महिलाओं द्वारा धरती कहे पुकार के नाटिका का मंचन किया गया।इस अवसर पर ग्राम पंचायत में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों महिलाओं, किसानों सहित अन्य लोगों का सम्मान भी किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर