एसएमवीडीयू में भौतिकी प्रयोगों के लिए आरडुनो पर कार्यशाला का समापन

जम्मू, 19 जनवरी (हि.स.)। भौतिकी प्रयोगों के लिए आरडुनो पर आईसीटी आधारित दो दिवसीय कार्यशाला श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय में संपन्न हुई। कार्यशाला का आयोजन स्कूल ऑफ फिजिक्स, एसएमवीडीयू द्वारा आईआईटी बॉम्बे के सहयोग से किया गया था। कार्यशाला के प्रतिभागियों में संस्थान के संकाय सदस्य, तकनीकी कर्मचारी, पीएचडी अनुसंधान विद्वान और विज्ञान और इंजीनियरिंग विषयों के छात्र शामिल थे।

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य संस्थान के विभिन्न स्कूलों के प्रतिभागियों को आरडुनो के उपयोग से परिचित कराना था, जिससे उन्हें वांछित भौतिकी प्रयोग का पता लगाने और प्रदर्शन करने के लिए इस बहुमुखी मंच का उपयोग सीखने में सक्षम बनाया गया। कार्यशाला में व्याख्यान/प्रयोगात्मक प्रयोग शामिल थे। आईआईटी बॉम्बे के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर कन्नन एम मौदगल्या के नेतृत्व में फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर फॉर एजुकेशन प्रोजेक्ट के संसाधन व्यक्तियों द्वारा कई आरडुनो हार्डवेयर प्रदर्शन, क्लाउड और सर्किटजेएस पर आरडुनो पेश किए गए थे।

कार्यशाला के दो दिनों के दौरान प्रतिभागियों को विभिन्न अंतरालों पर क्विज़, असाइनमेंट और चर्चाओं का भी सामना करना पड़ा। कार्यक्रम के समन्वयक स्कूल ऑफ फिजिक्स के सहायक प्रोफेसर डॉ. पंकज विश्वास और डॉ. जितेंद्र शर्मा और एसएमवीडीयू के ऑडियो/वीडियो समन्वयक दिनेश शर्मा थे। संसाधन व्यक्ति राजेश कुशालकर के साथ उनकी टीम के अन्य सदस्य थे, जिन्होंने आरडुनो प्रोग्रामिंग, आरडुनो ऑन क्लाउड और सर्किटजेएस पर व्यावहारिक सत्र आयोजित किए।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर