लोहरदगा डीसी ने शांति समिति की बैठक में साम्प्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की

लोहरदगा, 20 जनवरी (हि.स.)। उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक जिला परिषद कार्यालय स्थित सभाकक्ष में हुई। बैठक में 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर जिले के प्रखण्डों में निकलने वाली शोभा यात्रा, विभिन्न धार्मिक स्थलों में अनुष्ठान व भजन-कीर्तन कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा हुई। प्रखण्डवार सभी शांति समिति के सदस्यों द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई।

उपायुक्त ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है। जिला में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। शांति समिति के सदस्यों से अपील है कि मर्यादा की महत्ता सभी युवाओं को बताया जाए। इस आयोजन में गरिमा का ख्याल रखा जाय। उपायुक्त ने कहा कि लोहरदगा जिला में सभी पर्व-त्यौहार बीते वर्षों में शांतिपूर्ण रहे हैं। इसका श्रेय शांति समिति की पूरी टीम को जाता है। इसके लिए जिला प्रशासन आपका आभारी है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक हारिस बिन जमां ने कहा कि भगवान श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम थे। उनके चरित्र को आत्मसात करने की आवश्यकता है। आप सभी मर्यादा की सीख बच्चों को अवश्य दें। 22 जनवरी का आयोजन एक त्योहार की तरह है, जिसे शांति और सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाया जाना चाहिए।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कार्यक्रमों के आयोजनकर्ता मंदिरों या अन्य प्रचार वाहन में सिर्फ भजन ही बजाएं। किसी भी तरीके से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला संदेश ना प्रसारित हो। सोशल मीडिया का इस्तेमाल संयमित हो। सोशल मीडिया हैंडलर/एडमिन किसी प्रकार का विवादित या आहत करने वाला संदेश वायरल नहीं करें अन्यथा विधिसम्मत कड़ी करवाई की जाएगी। जो आयोजन होना है उसे निर्धारित समय मे ही संपन्न कराएं।

इस मौके पर बडी संख्या में लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोपी

/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर