मप्रः केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव ने किया स्वास्थ्य संस्थाओं का अवलोकन

- परिवार कल्याण, टीकाकरण, मातृ स्वास्थ्य सेवाओं का किया मूल्यांकन

भोपाल, 20 जनवरी (हि.स.)। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के अपर सचिव डॉ. पवन कुमार ने शनिवार को राजधानी भोपाल प्रवास के दौरान डॉ. कैलाशनाथ काटजू महिला सिविल चिकित्सालय एवं जिला वैक्सीन स्टोर का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने संस्था एवं जिला स्तर पर टीकाकरण, मातृ स्वास्थ्य सेवाओं और परिवार कल्याण सेवाओं की स्थिति की जानकारी ली।

डॉ. कुमार ने सिविल हॉस्पिटल में लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर, ट्राईएज, पैथोलॉजी लैब, टीकाकरण केंद्र, परिवार कल्याण केंद्र, पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड, किचन, कोल्ड चैन का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि प्रसव के दौरान जांच के लिए आने वाली प्रत्येक महिला एवं पति को परिवार कल्याण की सेवाओं की जानकारी देकर काउंसलिंग की जाए। दंपतियों को परिवार कल्याण के लिए बास्केट का चॉइस की जानकारी दी जाए। उन्होंने एक्सटेंडेड प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में चिह्नित की गई हाईरिस्क महिलाओं के नियमित फॉलोअप के निर्देश दिए।

भ्रमण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी द्वारा निरीक्षण दल को अवगत करवाया कि सिविल अस्पताल में 300 बेड उपलब्ध है। यहां मॉड्यूलर ओटी, पोस्ट ऑपरेटिव केयर, एसएनसीयू, पैथोलॉजी लैब, प्राइवेट वार्ड, 24x7 प्रसव सुविधा, ऑब्सटेट्रिक आईसीयू उपलब्ध है। अस्पताल में एलटीटी, सीटीटी,एलएसीएसटीटी, अंतरा की सुविधा प्रतिदिन दी जा रही है।

डॉ. कुमार ने सिविल अस्पताल में उपलब्ध सेवाओं की सराहना करते हुए उन्होंने कहा की मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यह अस्पताल शासकीय क्षेत्र में एक उत्कृष्ट संस्थान के रूप में संचालित किया जा रहा है। जिला वैक्सीन स्टोर के भ्रमण के दौरान उन्होंने स्टोर में उपलब्ध टीकों की जानकारी ली एवं डीप फ्रीजर में दर्ज तापमान की जांच की। डीप फ्रीजर में टीकों के रखरखाव की स्थिति, टीकों के स्टॉक, वैक्सीन वितरण एवं रिकॉर्ड का अवलोकन किया। साथ ही जिला स्तर से वी एच एन डी सत्रों तक टीकों के पहुंचने के सभी चरणों की जानकारी ली। भोपाल के शहरी क्षेत्र में टीकाकरण सहित सभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन हेतु स्थापित किए गए ब्लॉक एवं सेक्टर सिस्टम, नगर निगम के वार्ड कार्यालय में किए जा रहे टीकाकरण एवं एईएफआई किट के लिए किए गए नवाचार को सराहा गया।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में दी जा रही सेवाओं के साथ-साथ फील्ड स्तर पर दी जा रही सेवाओं की नियमित रूप से जांच जरूरी है।भ्रमण के दौरान संचालक टीकाकरण डॉ.संतोष शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ.प्रभाकर तिवारी, उप संचालक मातृ स्वास्थ्य डॉ. अर्चना मिश्रा, काटजू अस्पताल अधीक्षक कर्नल प्रवीण कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. उपेंद्र दुबे सहित राज्य एवं जिला स्तर के अधिकारी एवं यूनिसेफ, डब्लूएचओ, यूएनडीपी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर