डीआईपीआर निदेशक से मुलाकात की

जम्मू, 20 जनवरी (हि.स.)। श्री कैलख ज्योतिष एवं वैदिक संस्थान ट्रस्ट के प्रधान महंत रोहित शास्त्री ने सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय (डीआईपीआर) के निदेशक जतिन किशोर से मुलाकात कर उन्हें ट्रस्ट की वार्षिक पत्रिका कर्तव्य मार्ग के वर्ष 2024 के अंक की प्रति भेंट की और ट्रस्ट द्वारा देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने और ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे धार्मिक एवं सामाजिक गतिविधियों के विषय में अवगत करवाया। शास्त्री ने कहा कि ट्रस्ट के माध्यम से संस्कृत भाषा तथा सांस्कृतिक और धरोहर सम्बन्धी मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जब से जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के रूप पदभार ग्रहण किया है तब से देववाणी संस्कृत को प्रदेश में काफी बढ़ावा मिला है। उपराज्यपाल ने श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय कटरा में संस्कृत विभाग की स्थापना की, श्री माता वैष्णो देवी संस्कृत गुरुकुल कटरा में छः सीटों का बढ़ावा करवाया। एलजी के आदेश के अनुसार वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर (तिरूपति बालाजी मंदिर) जम्मू में जल्द संस्कृत गुरुकुल की स्थापना होगी और देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए और भी विषयों पर कार्य चल रहा है।

इस अवसर पर प्रो. शरत् चंद्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश में देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए ट्रस्ट के प्रधान तथा युवा संस्कृत सेवी महंत रोहित शास्त्री अहम भूमिका निभा रहे हैं जिसके लिए वे और ट्रस्ट के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर