दिल्ली के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होगी बिहार 25 महिलाएं

बेगूसराय, 21 जनवरी (हि.स.)। इस वर्ष का गणतंत्र दिवस समारोह बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली 25 महिलाओं के परिवार के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में होने वाले मुख्य समारोह में बिहार की 25 महिलाएं शामिल होगी।

ग्रामीण विकास मंत्रालय की परियोजना जीविका से जुड़ी इन 25 महिलाओं के साथ उनके पति भी राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस परेड को नजदीक से देखेंगे। सबसे बड़ी बात है कि पूरे बिहार से चयनित 25 में से 15 जीविका दीदी बेगूसराय के विभिन्न प्रखंड क्षेत्र की रहने वाली है। गिरिराज सिंह के आवास पर उन्हें सम्मानित करने की भी तैयारी है।

सभी महिलाएं एवं उनके पति 23 जनवरी को पटना-दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस से रवाना होगी। 24 को दिल्ली पहुंचने के बाद, 24 एवं 25 जनवरी को इन सभी को दिल्ली भ्रमण कराया जाएगा। 25 जनवरी की रात सभी जीविका दीदी एवं उनके पति केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह की आवास पर रात्रि भोजन करेंगे।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के बाद उस रात भी यह लोग दिल्ली में ही रहेगी तथा 27 जनवरी को पुनः राजधानी एक्सप्रेस से घर वापसी होगी। दिल्ली जाने की तैयारी होने पर जीविका दीदी में खुशी का माहौल है। आज जीविका के जिला परियोजना कार्यालय में इन लोगों को इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

मंसूरचक प्रखंड के समसा निवासी वीणा देवी एवं भगवानपुर प्रखंड के बसही निवासी मीना देवी आदि ने बताया कि हम लोग अब तक मोबाइल और टीवी पर गणतंत्र दिवस समारोह देखते थे। यह एक बड़ा अवसर है कि दिल्ली जाने और वहां परेड देखने का का मौका मिलेगा। इसके लिए जीविका परियोजना और सरकार का बहुत-बहुत आभार।

जीविका के प्रशिक्षण अधिकारी बृजेन्द्र कुमार ने बताया कि इस गणतंत्र दिवस समारोह में पूरे बिहार की 25 दीदी दिल्ली के परेड में शामिल हो रही है। जिसमें बेगूसराय से 15, मुजफ्फरपुर से छह तथा पटना एवं नालंदा की दो-दो दीदी है। इससे दीदी का आत्मविश्वास बढ़ेगा। समूह से जुड़कर जो क्षमता संवर्धन हुई है, उसमें और वृद्धि होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर