श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा मथुरा शहर भगवा ध्वज पताकाओं से अटा

भगवा ध्वज पताकाओं से अटा शहर

सोमवार को घरों-मंदिरों और यमुना घाटों पर होंगे 30 लाख दीप दान

मथुरा, 21 जनवरी (हि.स.)। जन-जन के आराध्य प्रभु श्रीराम लला की सोमवार को अयोध्या में हो रही प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कान्हा की नगरी में रविवार को चहुंओर उत्सव का माहौल है। महानगर के मुख्य चौराहों से एलईडी पर लाइव प्रसारण होगा। सामूहिक आरती होगी और प्रसाद वितरण होगा। सनातनधर्मियों द्वारा अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के समय प्रातः मंदिरों में 10 लाख दीपदान होंगे और रात्रि में घर और मंदिरों में 20 लाख दीप जलेंगे। यमुना जी के सभी 12 घाटों पर भी दीपदान होगा। पूरा शहर भगवा ध्वज पताकाओं से अट गया है। दायित्ववान कार्यकर्ता मंदिरों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की व्यवस्था और निगरानी करेंगे।

रविवार शाम श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव समिति मथुरा महानगर की बैठक में सोमवार (आज) को अयोध्या जी के नव्य भव्य दिव्य मंदिर में हो रही श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर महानगर में मंदिरों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया।

श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव समिति के महानगर संयोजक विजय बंटा सर्राफ ने बताया कि 700 मंदिरों में भव्य कार्यक्रम होंगे। अयोध्या जी में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के समय इन मंदिरों में हवन, कीर्तन, सुंदर कांड और हनुमान चालीसा का पाठ, प्रसादी और भंडारा के कार्यक्रम होंगे। मंदिरों पर अयोध्या धाम से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के लिए एलईडी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया है कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर सहित महानगर के अन्य मंदिर सिविल लाइन मंदिर गोपाल पीठ बारी गली मंदिर, हनुमान जी मंदिर सदर बाजार, हनुमान जी मंदिर जनरल गंज, बाल्मीकि वाटिका भरतपुर गेट, रामजी का मंदिर घीया मंडी, गोपेश्वर महादेव मंदिर डींग गेट, वाल्मीकि मंदिर रानी मंडी, वेद मंदिर, राधा वल्लभ मंदिर चौक बाजार, शिवबाला नगर मंदिर, कृष्णापुरम मंदिर, राधेश्याम कॉलोनी हनुमान मंदिर, छरौरा मंदिर, राधा वैली मंदिर, कृष्णा नगर सनातन धर्म मंदिर, राधापुरम स्टेट सोसाइटी मंदिर, राधा मंदिर राधा कृष्ण मंदिर राधापुरम, महाराजा पार्क कृष्ण मंदिर, रोडवेज कॉलोनी शिव मंदिर, तुलसी नगर महादेव मंदिर, असगरपुर मंदिर, कंकाली मंदिर और माधवपुरी शिव मंदिर सहित लगभग 700 मंदिरों में श्रीराम लाल प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के कार्यक्रम आयोजित होंगे। सभी मंदिरों के लिए दायित्ववान कार्यकर्ताओं को व्यवस्थाओं और निगरानी की दृष्टि से लगाया गया है।

श्रीराम लाल प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव समिति के मीडिया प्रमुख मुकेश शर्मा ने बताया कि पूरे मथुरा शहर में केसरिया पताकाएं लहरा रही हैं। सनातनधर्मी रामभक्तों द्वारा पूरे शहर में दुकानों, घरों और मंदिरों पर भगवा ध्वज लगाए गए हैं। मुख्य चौराहों पर सामूहिक आरती और प्रसाद वितरण होगा एवं एलईडी पर कार्यक्रम दिखाए जाएंगे।

मुकेश शर्मा ने बताया कि जब अयोध्या में प्रातः श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी, उस समय इन मंदिरों में 10 लाख दीपों का दान होगा। सांयकाल घर और मंदिरों में 20 लाख दीपों के दीपदान की योजना है। यमुना के सभी 12 घाटों पर भी दीपदान कार्यक्रम होगा। रात्रि को दीपावली मनाई जाएगी और प्रसाद वितरण होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/आकाश

   

सम्बंधित खबर