छात्र परिश्रम करें सफलता अवश्य मिलेगी: जिलाधिकारी

भागलपुर, 22 जनवरी (हि.स.)। जिले के लोकनाथ उच्च माध्यमिक विद्यालय जगदीशपुर में सोमवार को शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में डीएम ने कहा कि छात्र परिश्रम करे सफलता अवश्य मिलेगी।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, उपविकास आयोग अनुराग कुमार, डीईओ सहित कई अधिकारी तथा छात्र एवं छात्रों के अभिभावक पहुंचे थे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जो छात्र परिश्रम करेंगे उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। सरकार द्वारा छात्रों के पढ़ाई के लिए कई योजना चलाई गई है। उन्होंने कहा कि जब बच्चे आंगनबाड़ी केंद्र में नामांकन कराते हैं। उसे उसी समय से ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना आरंभ हो जाता है।

उन्होंने कहा कि टीएचआर योजना, पोशाक योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ मिलता है। जब छात्र का विद्यालय में नामांकन होता है तो सरकार द्वारा मुफ्त पुस्तक, पोशाक, मध्याह्न भोजन सहित उन्हें कई योजनाओं का लाभ मिलने लगता है। नवमी कक्षा में जाने के बाद साइकिल योजना का लाभ मिलता है। छात्राओं को मैट्रिक एवं इंटर पास करने पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है। साथ ही ग्रेजुएशन करने के बाद उन्हें 50 हजार रुपये सरकार द्वारा दी जाती है। इसके अलावा उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए छात्र छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए चार लाख रुपए का लोन दिया जाता है। जिसके लिए स्टूडेंट को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

आवेदन करने के बाद उनके कॉलेज या संस्थाओं को सीधे या राशि भेज दी जाती है। इस तरह की कई योजनाएं सरकार ने चला रखी है। जिससे कि छात्र-छात्राओं को पढ़ाई एवं नौकरी लेने में सहायता मिले। 12 वीं पास करने के बाद नौकरी ढूंढने के लिए सरकार द्वारा छात्रों को 2 साल तक प्रति माह 1000 हजार रुपये दिया जाता है। सरकार ने महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकारी नौकरी में 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया है। हिन्दुस्थान समाचार/बिजय

/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर