चिकित्सा उपकरणों के अनुसंधान में तकनीकी सहयोग को लेकर आईआईटी पटना से करार करेगी ब्रावो फार्मा:राकेश पांडेय

पूर्वी चंपारण,23 जनवरी(हि.स.)। दवा व चिकित्सा उपकरण के निर्माण में वर्षो से सक्रिय प्रतिष्ठित कंपनी ब्रावो फार्मा ने बड़ा कदम उठाया है। आईआईटी, पटना के साथ मिलकर ब्रावो फार्मा चिकित्सा उपकरणों का अनुसंधान, विकास व विनिर्माण क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण सहयोग देगी। बुधवार को आईआईटी, पटना व ब्रावो फार्मा में प्रस्तावित तकनीकी सहयोग पर करार की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसकी जानकारी ब्रावो फार्मा के सीएमडी राकेश पांडेय ने देते हुए बताया है कि पिछले वर्ष दिसंबर माह में पटना में आयोजित बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 में ब्रावो फार्मास्यूटिकल्स कंपनी ने मेडिकल उपकरण निर्माण के क्षेत्र में 100 करोड़ रूपए निवेश करने को लेकर एमओयू (समझौता पत्र) पर हस्ताक्षर किया था।

मौके पर सूबे के मंत्री के अलावा कई वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।उन्होने बताया कि बुधवार को ब्रावो फार्मा और आईआईटी पटना के के प्रतिनिधियो के बीच बैठक प्रस्तावित है,जिसमे तकनीकी सहयोग पर ब्रावो की भूमिका स्पष्ट हो जायेगी।उन्होने बताया कि पूर्वी चंपारण जिले के सरोत्तर में बन रही ब्रावो फार्मास्यूटिकल्स की ईकाई का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा। यहां पर कैंसर समेत कई बिमारियों के लिए दवा उपकरणों का निर्माण होगा।

संभवत: चालू वर्ष के अंत तक भवन निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उल्लेखनीय है,कि लंबे समय से दवा व चिकित्सा उपकरण के निर्माण में सक्रिय ब्रावो कंपनी का कारोबार इंडिया, इंग्लैंड समेत अफ्रीकी देशों तक में फैला है।भारत में इसकी नई इकाई बिहार में लग रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश

/चंदा

   

सम्बंधित खबर