लोकसेवा केन्द्रों से ही आमजनों को मिले नकल: कलेक्टर

छतरपुर, 23 जनवरी (हि.स.)।कलेक्टर संदीप जी.आर. ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर द्वारा स्टेनो कक्ष, स्टेशनरी, भू-अभिलेख, राजस्व रिकॉर्ड रूम, एनआईसी, नकल एवं डूडा शाखा सहित अन्य शाखाओं का निरीक्षण किया गया। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर जी.एस. पटेल, रामनिवास चौधरी, ईई पीडब्ल्यूडी आर.एस. शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर संदीप जी.आर. ने नकल शाखा का निरीक्षण करते हुए संबंधित को स्पष्ट निर्देश दिए की आमजनों को नकल लेने कलेक्टर न आना पड़े। उन्होंने लोकसेवा प्रबंधक को निर्देशित किया कि लोकसेवा केन्द्रों से ही आमजन को नकल प्राप्त हो।

कलेक्टर ने कहा कि जो कलेक्ट्रेट में नकल मिलने की बात कहे उस पर तत्काल कार्यवाही करें। कलेक्टर संदीप जी.आर. ने निर्देश दिए कि नकल का ऑनलाइन आवेदन होने के तत्काल बाद कलेक्ट्रेट में आवेदन का प्रिंट निकालकर नकल तैयार कर संबंधित लोकसेवा केन्द्रों पर भेजें। उन्होंने कहा कि आमजन अनावश्यक परेशान न हों। कलेक्टर ने समय सीमा से बाहर दिनांक में नकल तैयार कर देने पर संबंधित पर लोकसेवा के नियमानुसार जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने राजस्व रिकॉर्ड में सबसे पहले खसरा, खतौनी, भू-नक्शा आदि आवश्यक दस्तावेजों को प्राथमिकता से स्कैन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा जो दस्तावेज जरूरी हैं उन्हें ही रखें बाकी में विनिष्टीकरण की कार्यवाही करें। साथ ही शाखाओं में अनावश्यक सामग्री मिलने पर नाराजगी जताई और विनिष्टीकरण की कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर जी.आर. ने अग्निशामक सिलेंडरों की जांच करते हुए नए सिलेंडर लगाने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

   

सम्बंधित खबर