राशन कार्ड से चावल के साथ अन्य लाभ भी मिलेंगे: मुख्यमंत्री

-मुख्यमंत्री डॉ सरमा नाज़िरा में राशन कार्ड वितरण समारोह में हुए शामिल

-2026 तक सभी राशन कार्ड धारकों को ओरुनोडोई का लाभ मिलते देखना चाहते हैं मुख्यमंत्री

शिवसागर (असम), 24 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने बुधवार को शिवसागर जिले के नाजिरा में चाकीमुख हायर सेकेंडरी स्कूल खेल के मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को राशन कार्ड के औपचारिक वितरण में भाग लिया। नाज़िरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल 8,411 लाभार्थी परिवारों को राशन कार्ड आवंटित किए जाएंगे। यह नाज़िरा एलएसी में पहले से मौजूद लाभार्थी परिवारों की 43,692 संख्या के अतिरिक्त है, इस प्रकार लाभार्थी परिवारों की कुल संख्या 52,103 हो गई है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ सरमा ने कहा कि पहले की आय सीमा दो लाख रुपये प्रति वर्ष होने के कारण समाज के वंचित वर्गों के कई परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत लाभ से वंचित थे, क्योंकि उन्हें राशन कार्ड के लिए अयोग्य माना गया। उन्होंने कहा, राज्य सरकार ने आय सीमा को बढ़ाकर चार लाख रुपये करने का फैसला किया है, ताकि अधिक संख्या में परिवार राशन कार्ड का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि परिणामस्वरूप, कार्ड वितरण के इस चरण में नाजिरा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र (एलएसी) में अतिरिक्त 8,411 परिवार राशन कार्ड के लिए खुद को पंजीकृत कराने में सक्षम हुए। उन्होंने कहा कि 8,441 लाभार्थी परिवारों के नवीनतम जुड़ाव के साथ, नाज़िरा एलएसी में राशन कार्ड रखने वाले लाभार्थी परिवारों की कुल संख्या 52,103 हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही है कि राशन कार्ड धारक एनएफएसए के तहत सभी लाभों का आनंद ले सकें। उन्होंने कहा, इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार अन्न सेवा सप्ताह लेकर आई और इसका सकारात्मक प्रभाव पूरे राज्य में जमीनी स्तर पर देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राशन कार्ड अब केवल चावल वितरण के बारे में नहीं है, बल्कि कई अन्य लाभ और योजनाएं हैं, जिनका राशन कार्ड धारक परिवार आनंद ले सकते हैं। ऐसी ही एक योजना आयुष्मान भारत है जो प्रति परिवार 5 लाख रुपये का सुनिश्चित चिकित्सा लाभ प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड धारक भी उज्ज्वला योजना के लिए नामांकित होने के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा कि आकस्मिक मृत्यु बीमा और जीवन बीमा के तहत राशन कार्ड धारकों के नामांकन की संभावना भी तलाशी जा रही है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने कहा कि वह 2026 तक सभी राशन कार्ड धारकों को अरुणोदय योजना के लाभार्थी के रूप में शामिल देखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार असम और उसके निवासियों के समग्र विकास के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों में भर्ती बहुत पारदर्शी तरीके से की जा रही है। उन्होंने कहा कि मिशन बसुंधरा 2.0 पर काम जोरों से चल रहा है और अगले महीने तक इसके तहत बड़ी संख्या में आवेदकों को जमीन का पट्टा आवंटित किया जाएगा।

इस दौरान असम के कैबिनेट मंत्री डॉ रनोज पेगू और जोगेन मोहन, सांसद कामाख्या प्रसाद तासा, विधान सभा सदस्य तरंग गोगोई और धर्मेश्वर कोंवर भी आज उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीप्रकाश/आकाश

   

सम्बंधित खबर