खूंटी जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार: उपायुक्त

-खूंटी विधानसभा क्षेत्र में 3238 और तोरपा में 3297 नये युवा मतदाता जुड़े

खूंटी, 24 जनवरी (हि.स.)। आसन्न लोकसभा आम चुनाव को लेकर खूंटी जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पूर्व निर्धारित समय सारिणी के अनुरूप जिले के सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा चुका है। लोग चाहें तो सीईओ झारखंड की वेबसाइट पर भी नव प्रकाशित मतदाता सूची को देख सकते हैं। ये बातें जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त लेाकेश मिश्रा ने बुधवार को समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।

उपायुक्त ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से विशेष अभियान भी चलाए गए। फोटोयुक्त मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ, समावेशी एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने को लेकर ट्रंसाजेंडर, पीवीटीगीए, सेक्स वर्कर, 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता, दिव्यांग, गृह विहीन और आश्रय गृहों में रहने वाले सभी पात्र नागरिकों का मतदाता सूची में शत-प्रतिशत निबंधन पर फोकस किया गया।

डीसी ने बताया कि खूंटी जिले में दो विधानसभा क्षेत्र हैं 59 तोरपा (अजजा) और 60 खूंटी (अजजा)। तोरपा में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 252 है जबकि खूंटी विधानसभा क्षेत्र में 297। इन दोनों विधानसभा क्षेत्र में जेंडर रेशियो क्रमशः 1034.6 और 1056.2 है। उपायुक्त ने बताया कि जिले में 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या में अच्छी वृद्धि हुई है। तोरपा (अजजा) में 3297 और खूंटी (अजजा) 3238 नये मतदाता जुड़े हैं।

25 को होगी पांच किमी की जागरुकता दौड़

उपायुक्त ने बताया कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रातः सात बजे स्वीप कार्यक्रम के तहत पांच किलोमीटर की दौड़ का आयोजन समाहरणालय सभागार से किया जाएगा। इस मैराथन के माध्यम से युवा मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। साथ ही समाहरणालय सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में नए युवा मतदाताओं को एपिक कार्ड का वितरण, एसएसआर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले (बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर, बीपीआरओ, बीडीओ) को प्रशस्ति पत्र का वितरण, एनवीडी 2024 के अवसर पर विद्यालयों में आहूत निर्वाचन संबंधी प्रतियोगिताओं के सफल प्रतिभागियों के बीच प्रशस्ति पत्र का वितरण किया जाएगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने जिले के मतदाताओं से अपील की है कि वे अपना नाम इस अद्यतन मतदाता सूची में जरूर चेक कर लें। किसी कारण यदि कोई विसंगति हुई हो, तो इसे अविलंब अपने बीएलओ या अपने संबंधित निर्वाचन निबंधन कार्यालय को सूचित करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर