क्रिटिकल और वल्नरेबिलिटी वाले मतदेय स्थलों के लिए वाराणसी में खास तैयारी

- सीपीएमएफ की तैनाती होगी,डिजिटल कैमरे लगेंगे, मतदाताओं का पूर्ण पहचान होगी

वाराणसी,27 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार क्रिटिकल और वल्नरेबिलिटी वाले मतदेय स्थलों पर मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान स्थलों के चिह्नांकन कें साथ यहां सीपीएमएफ की तैनाती के साथ डिजिटल और वीडियो कैमरा भी लगाया जाएगा।

सर्किट हाउस सभागार में शनिवार को सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर पुलिस अधिकारियों, रिजर्व सेक्टर मजिस्ट्रेट और रिजर्व सेक्टर पुलिस अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान स्थलों को लेकर गंभीरता दिखाई। उन्होंने ऐसे मतदेय स्थलों की पहचान बताई़, जहां नान इपिक मतदाताओं की संख्या अधिक हो। ऐसे मतदान स्थल जहाँ पर मिसिंग मतदाताओं की संख्या अधिक हो, ऐसे मतदेय स्थल जिनके क्षेत्र में वल्नरेबुल क्षेत्र आते हों, ऐसे मतदेय स्थल जहाँ पर 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ हो, पड़े मतों में 75 प्रतिशत से अधिक मत प्रत्याशी विशेष को प्राप्त हुये हों, ऐसे मतदेय स्थल जहां विगत चुनाव में हिंसा या किसी अन्य चुनावी विसंगति के कारण से पुर्नमतदान हुआ हो, सम्भावित प्रत्याशी की पृष्ठभूमि के आधार पर संवेदनशील मतदान केन्द्र हो, जातिगत अथवा साम्प्रदायिक तनाव की समस्यायें हो, क्षेत्र में भूमि विवादों की अधिकता हो, अपराधियों और दुराचारियों की संख्या सामान्य से अधिक हो, जाति विशेष का प्रभुत्व हो, समाज के कमजोर तबके के ऊपर उच्च जाति के लोगों का प्रभुत्व हो, मतदान केन्द्र मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में स्थित हो, क्षेत्र में अत्यधिक राजनैतिक प्रतिस्पर्धा हो, नक्सल समस्याओं से प्रभावित मतदान केन्द्र हो। ऐेसे मतदेय स्थलों को चिंहित करने का कार्य एसडीएम और क्षेत्राधिकारी को सौंपा गया।

उन्होंने पीठासीन अधिकारी को निर्देशित किया कि मतदाताओं का पूर्ण पहचान करके मतदान करने दें। उनका विवरण फार्म 17 ए में पूर्ण रूप से भरें। ऐसे मतदान केन्द्रों की सूची सी०एम०एफ० के कमाण्डिग आफिसर को भी दी जाये, जिससे वे सम्बन्धित मतदान स्थल पर अपने स्तर से नजर रख सके। इन स्थानों पर माइको आब्जर्वर की तैनाती की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर