गरीब परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना: अनुप्रिया पटेल

- हलिया विकास खण्ड के मवई कला में 292 जोड़ों का सामूहिक विवाह

मीरजापुर, 27 जनवरी (हि.स.)। समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का वृहद कार्यक्रम शनिवार को पंचशील महाविद्यालय मवईकला में आयोजित किया गया। जनपद के विभिन्न विकास खण्ड के कुल 292 जोड़ों का सामूहिक विवाह सकुशल सम्पन्न कराया गया। मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने नव दम्पतियों को आशीर्वाद प्रदान कर उनके सुखद एवं मंगलमय जीवन की कामना की।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार और प्रदेश सरकार बेटियों के कल्याण के लिए तमाम योजनाएं संचालित कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन, शौचालय, हर घर नल से जल आदि योजनाओं का लाभ महिलाओं को प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की चर्चा करते हुए कहा कि ऐसी तमाम योजनाएं बेटियों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक मुख्य योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह है जो मील का पत्थर साबित हो रही है।

वर-वधू को यह दिए जाते हैं उपहार

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत वधू के लिए कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर के लिए कुर्ता-पायजामा, पगड़ी तथा माला। मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर के लिए कुर्ता-पायजामा आदि। आभूषण में 25 ग्राम की चांदी की पायल, छह ग्राम का बिछिआ़, गृहस्थी के समान में एक कुकर, एक जग या लोटा, दो थाली, दो गिलास, दो कटोरा व चम्मच, एक बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी हुई एक श्रृंगारदानी भेंट की जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर