कैथल:एक दिन की राहत के बाद फिर गर्मी की आफत

भीषण गर्मी में बिजली न होने पर पेड़ों की छांव में बैठे लोग 

सांकेतिकचित्रसांकेतिक चित्र

जन स्वास्थ्य विभाग ने बढाई पानी की सप्लाई

कैथल का अधिकतम तापमान 45 व न्यूनतम

कैथल, 2 जून (हि.स.)। एक दिन की राहत के बाद गर्मी ने रविवार को फिर से अपना कर बरसाया। शनिवार दोपहर बाद हुई हल्की बूंदाबांदी के लिए बाद भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिली थी, लेकिन रविवार को सुबह एक बार फिर से मौसम ने करवट ली और सुबह से ही तेज धूप खिल गई। सुबह आठ बजे ही गर्म हवाएं चलने लगी। दोपहर को लू के थपेड़ों ने लोगों को सताया। दोपहर 12 से तीन बजे तक लोग अपने घरों में दुबके रहे। उधर जिला उपायुक्त ने भी हीट वेव के दृष्टिगत सभी विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

पंचायती राज विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग, शहरी स्थानीय निकाय, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, बिजली निगम व पशुपालन विभाग के अधिकारियों को लोगों को भीषण गर्मी के चलते किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। बिजली, पानी की आपूर्ति निरंतर रहनी चाहिए। दूसरी ओर सामाजिक संस्थाओं, दुकानदारों ने मिलकर भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए छबील लगाई। रविवार को अधिकतम तापमान 45 व न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जन स्वास्थ्य विभाग में 30 प्रतिशत बढाई पानी की सप्लाई

भीषण गर्मी को देखते हुए जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पेयजल सप्लाई को करीब 30 प्रतिशत ओर बढ़ा दिया है। जिससे शहर वासियों को गर्मी के मौसम में पानी की कमी महसूस न हो।बता दें कि विभाग की तरफ से सामान्य दिनों में शहर में करीब 32 से 33 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति प्रतिदिन दी जाती है, जो अब लोगों की मांग पर पानी की बढ़ती खपत को देखते हुए इसे बढ़ाकर 50 मिलियन लीटर प्रति दिन पानी की सप्लाई दी जा रही है।

जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ गोपाल वैद्य ने कहा कि गर्मी में पेयजल की सप्लाई सामान्य की अपेक्षा बढ़ाई गई है। शहर में पानी की कर्मी को लेकर शिकायतें भी विभाग के पास पहुंच रही थी। अब पानी की सप्लाई प्रतिदिन 50 एमएलडी तक दी जा रही है। गर्मी ज्यादा होने के कारण पहले से ज्यादा डिमांड बढ़ी है। लोगों से भी अपील की जा रही है पानी का प्रयोग अच्छी तरह से करें। पानी की बर्बादी न करें।

हिन्दुस्थान समाचार/नरेश

   

सम्बंधित खबर