राष्ट्र की चेतना का विस्तार पत्रकारों की क़लम से ही हुआ : रविन्द्र जायसवाल

वाराणसी,27 जनवरी(हि.स.)। प्रदेश के स्टाम्प व पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल ने कहा कि गणतंत्र दिवस भारत की प्रगति, लोकतंत्र और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का भव्य उत्सव है। इसलिए गणतंत्र दिवस का अपना अलग महत्व है। राज्यमंत्री पराड़कर स्मृति भवन में गणतंत्र दिवस और वार्षिक खेल पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

काशी पत्रकार संघ एवं वाराणसी प्रेस क्लब की ओर से आयोजित समारोह में राज्यमंत्री ने संपादकाचार्य पंडित बाबूराव विष्णु पराड़कर की स्मृति में स्थापित पराड़कर स्मृति भवन को राष्ट्र की धरोहर घोषित करने के साथ ही पत्रकारों के लिए सम्मानजनक पेंशन और पत्रकारपुरम फेज़-2 की भी वकालत की और इस दिशा में अपने स्तर पर प्रभावी भूमिका निभाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि राष्ट्र की चेतना का विस्तार पत्रकारों की क़लम से ही हुआ है। पत्रकारों की भूमिका विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका का मार्ग प्रशस्त करती है। कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने पत्रकारों की भूमिका की सराहना की।

सपा के विधान परिषद सदस्य आशुतोष सिन्हा ने पत्रकारों के लिए प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने पर जोर दिया। विशिष्ट अतिथि मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने आज़ादी की लड़ाई में पत्रकारिता के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि पत्रकारों के हित में जो भी योजनाएं संभव होंगी, उन्हें अमली जामा पहनाया जायेगा।

इस मौके पर प्रमुख उद्यमी महेशचन्द्र गुप्ता, प्लानर इंडिया के चेयरमैन श्याम लाल सिंह और युवा समाजसेवी अमन कबीर को सम्मानित किया गया। आगन्तुकों का स्वागत संघ के महामंत्री अखिलेश मिश्र व अध्यक्षता अध्यक्ष डॉ अत्रि भारद्वाज तथा संचालन वाराणसी प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरुण मिश्र ने किया। संघ के कोषाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी, क्लब के मंत्री विनय शंकर सिंह, कोषाध्यक्ष संदीप गुप्ता और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने अतिथियों को बुके व अंगवस्त्रम प्रदान किया। इसी क्रम में आनंद चंदोला खेल महोत्सव के द्वितीय चरण में आयोजित 36वीं दीनानाथ गुप्त स्मृति मीडिया बैडमिंटन, विश्वनाथ सिंह दद्दू टेबल टेनिस एवं कैरम के एकल व लकी युगल विजेता व उपजेता सहित शतरंज के पहले छह स्थानों पर रहने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। जादूगर मनीष ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इसके पूर्व पूर्वाह्न नौ बजे संघ के अध्यक्ष डॉ अत्रि भारद्वाज ने पराड़कर स्मृति भवन पर तिरंगा फहराया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर