देश को बदलना है तो शिक्षा को बदलना होगा : विनोद

ऋषिकेश, 29 जनवरी (हि.स.)। नगर निगम ऋषिकेश के स्वच्छता ब्राण्ड अम्बेसडर और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास प्रान्त पर्यावरण संयोजक पर्यावरणविद विनोद जुगलान ने कहा कि देश की दशा और दिशा को को बदलने के लिए न्यास की ओर से प्रयासों को धरातल पर सुसंगठित प्रबन्धन पर जोर दिया जा रहा है।

पर्यावरणविद विनोद ने कहा बीते तीन दिनों में न्यास के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र (पांच प्रान्तों) के संयोजक डॉ. जगराम भाई के नेतृत्व में उत्तराखंड प्रान्त न्यास संचालन समिति ने सूरजमल विश्व विद्यालय किच्छा, एमबी पीजी कालेज हल्द्वानी सहित जीबी पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय के भिन्न भिन्न विषयों के महाविद्यालयों में गोष्ठी, कार्यशालाएं आयोजित की गईं। इसमें बताया गया कि देश को बदलना है तो शिक्षा को बदलना होगा। इसके लिए न्यास की ओर से गढ़वाल एवं कुमाऊं मण्डल में न्यास के नए केंद्र विकसित किये जा रहे हैं।

जुगलान ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य शिक्षकों के मध्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के साथ ही स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए युवाओं के व्यक्तित्व का समग्र विकास करना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का मतलब स्वच्छ व्यक्ति,स्वच्छ परिवार,स्वच्छ समाज,स्वच्छ मन,स्वच्छ संस्कृति, स्वच्छ प्रकृति से ही देश में स्वच्छता और स्वस्थता आएगी। बीते तीन दिन की शैक्षणिक यात्रा का जिक्र करते हुए न्यास के उत्तराखंड प्रान्त संयोजक डॉ.अशोक मैंदोला बताया कि प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों से लेकर उच्च प्रबन्धन के छात्र छात्राओं,शोधकर्ताओं और शिक्षकों, शिक्षाविदों के साथ संवाद के कार्यक्रमों के आयोजन से नई उम्मीद जगी है।

न्यास के प्रांत अध्यक्ष जीबी पन्त विश्व विद्यालय के प्रोफेसर डॉ विनोद कुमार ने कहा देवभूमि उत्तराखंड ऋषि और कृषि की धरती है इसके संरक्षण संवर्धन के लिए युवाओं को आगे आने की सख्त जरूरत है। कृषि प्रबन्धन कालेज के अधिष्ठाता डॉ. आर एस जादौन और कृषि विश्व विद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. शिवेंद्र कश्यप ने संयुक्त रूप से सभी का आभार जताया।

यात्रा में न्यास के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के संयोजक डॉ जगराम भाई जी,देवभूमि विश्व विद्यालय के डीन डॉ संदीप शर्मा, श्रीदेव सुमन विश्व विद्यालय ऋषिकेश परिसर के डॉ अशोक कुमार, जीबी पन्त वि.वि.के डॉ सूरजभान सिंह, पर्यावरण विद विनोद जुगलान प्रमुख सम्मिलित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर